कूनो में प्रवासी पक्षियों और स्थानीय पक्षियों की गणना शुरु,11राज्यों के पक्षी विशेषज्ञ आये

 

श्योपुर। जिले के कूनो नेशनल पार्क में दूसरा बर्ड सर्वे शुक्रवार 30 अप्रैल को शुरू हो गया। इंदौर की संस्था वाइल्डलाइफ एंड नेचर कॉन्सरवेंशी द्वारा कूनो में दूसरी बार यह बर्ड सर्वे किया जा रहा है। संस्था के अध्यक्ष सुरेंद्र बागड़ा ने बताया कि इस सर्वे के लिए देश के ११ राज्यों से ७० पक्षी विशेषज्ञ को उनके अनुभव के आधार पर चुना गया है। सर्वे का मुख्य उद्देश्य कूनो में प्रवासी पक्षियों और स्थानीय पक्षियों की गणना करना है।

पक्षियों की जीवनचर्या और उनके रहवास बारे में अधिक जानकारी जुटाना मकसद है। इस सर्वे में पक्षियों के प्राकतिक आवास, व्यवहार में कोई बदलाव आदि पर फोकस रहेगा।

 

कूनो नेशनल पार्क के क्षेत्र संचालक सीएस निनामा ने बताया कि सर्वेदल में शामिल पक्षी विशेषज्ञों की दो से तीन सदस्यीय टीम बनाकर पार्क के अलग अलग क्षेत्र की जिम्मेदारी दी गई है। पूरा सर्वे कार्य लाइन ट्रांजिट मेथड से किया जाएगा।

यहाँयहाँ बता दें कि श्योपुर स्थित कुनो में दूसरी बार वर्ल्ड सर्वे किया जा रहा है इससे पूर्व के सर्वे में प्रवासी और अब प्रवासी पक्षियों की संख्या बहुतायत में देखी गई थी। इस बार के सर्वे में 11 राज्यों की बड़ी संख्या में वर्ड विशेषज्ञ कई दिन कोनों में रह कर पक्षियों की गणना करेंगे और बकायदा उसकी वीडियोग्राफी भी करेंगी।