स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2022 के परिणाम घोषित, वेस्ट जोन में मप्र रहा नंबर-1; जिलों में भोपाल अव्वल,इंदौर तृतीय स्थान ग्वालियर फिसड्डी

स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत सरकार की ओर से कराए जा रहे स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2022 के परिणाम गुरुवार को जारी किए गए। परिणाम के अनुसार वेस्ट जोन में टॉप स्टेट मध्य प्रदेश रहा है। स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण में टॉप परफॉर्मिंग स्टेट में, वेस्ट जोन में मध्य प्रदेश को पहला स्थान मिला है।

दरअसल स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण के ओवरऑल टॉप डिस्ट्रिक्ट, वेस्ट जोन में भोपाल को प्रथम और इंदौर को मिला तृतीय स्थान मिला है। इसी तरह सुजलाम 1.0 कैम्पेन में मध्य प्रदेश को पहला और सुजलाम 2.0 कैम्पेन में चौथा स्थान प्राप्त हुआ है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और केंद्र सरकार ने स्वच्छ सर्वेक्षण की शुरुआत की है।

जानकारी के अनुसार स्वच्छ सर्वेक्षण के तहत देश के सभी राज्यों के जिलों का सर्वे किया जाता है। और इसके तहत उन्हें स्वच्छता के मानकों के अनुसार स्थान मिलता है। फिर स्वच्छ सर्वेक्षण में स्वच्छता के आधार पर शहरों की रैंकिंग की जाती है। इस रैंकिंग में सर्वोच्च अंक पाने वाले शहरों को स्वच्छ शहर की श्रेणी के तहत सम्मानित किया जाता है।

बता दें कि मध्य प्रदेश की भाजपा सरकार राज्य को स्वच्छ बनाने में लगी हुई है जिसके लिए तरह-तरह की योजनाएं चलाई जा रहीं हैं। लोगों को जागरूक करने का भी काम सरकार ने किया  जिसके चलते आज टॉप परफॉर्मिंग स्टेट में मध्य प्रदेश को पहला स्थान मिला है। और जिलों में भोपाल ने टॉप किया है।