200 तलाकशुदा लोग मनाएँगे डिवोर्स पार्टी; पत्नियों से अलग होने की खुशी को सेलिब्रेट करेंगे, देश में पहली बार भोपाल में होगा आयोजन

भोपाल ।भोपाल में तलाकशुदा पति अपने तलाक का जश्न मनाने जा रहे हैं। 18 सितंबर को बाकायदा इसके लिए डिवोर्स पार्टी रखी गई है। जहां पति, पत्नियों से अलग होने की खुशी को सेलिब्रेट करेंगे। इस पार्टी में लोगों को बुलाने के लिए बिल्कुल शादी की तरह कार्ड तक बांटे जा रहे हैं।

बता दें कि अभी शादी विवाह के सामूहिक समारोह होते हैं। देश में पहली बार मध्य प्रदेश राज्य के भोपाल में विवाह विच्छेद समारोह आयोजित किया जा रहा है। पहली बार में 18 जोड़े इस समारोह में शामिल हो रहे हैं। जिन्हें अदालत से तलाक मिल चुका है।
आयोजक भाई वेलफेयर सोसाइटी का कहना है, हम उन पुरुषों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ना चाहते हैं। जो पत्नियों के बेवजह और झूठे आरोपों से वर्षों तक पुलिस और अदालत से परेशान होते रहे।
सोसायटी के अध्यक्ष जकी अहमद का कहना है दहेज प्रताड़ना सीआरपीसी 125 जैसी धाराओं के झूठे मुकदमों का सामना कर रहे पुरुषों को इस समारोह में शामिल किया गया है।

धार्मिक आधार पर जिस तरह शादियां रस्मों के साथ होती हैं। उसी तरह विवाह टूटने की सात रस्म तैयार की गई हैं। समारोह में जयमाला विसर्जन,बरात निर्गमन, जेंट्स संगीत, सद्बुद्धि शुद्धीकरण यज्ञ, मानव सम्मान में कार्य करने के लिए सात प्रतिज्ञा और सात कदम की रस्में पूरी करने के बाद विवाह विच्छेद की डिग्री का वितरण किया जाएगा।
विवाह होने के बाद दहेज प्रताड़ना और घरेलू हिंसा जैसे झूठे मामले दर्ज कराकर पतियों को कई सालों तक प्रताड़ित करने के खिलाफ यह आयोजन किया जा रहा है।

जकी ने बताया कि प्रोग्राम 18 सितंबर को सुबह 11 बजे रायसेन रोड के एक फार्म एंड रिसोर्ट में होगा। समारोह में जयमाला विसर्जन, सद्बुद्धि शुद्धिकरण यज्ञ, बारात वापसी, पुरुष संगीत, मानव सम्मान में कार्य करने के लिए सात कदम और सात प्रतिज्ञा ली जाएंगी। यहां मुख्य अतिथि द्वारा विवाह विच्छेद की डिक्री भी दी जाएगी। इस दौरान समारोह में पति शादी की यादगार चीजों जैसे पगड़ी, जयमाला, फेरे की फोटो इन सभी का विसर्जन करेंगे, जिससे वे पुरानी बातें भूल एक बार फिर नए जीवन की शुरुआत कर सकें।