विश्व धरोहर सप्ताह: ग्वालियर किले पर स्कूली बच्चों ने चित्रकला प्रतियोगिता में लिया भाग, पुरस्कार भी मिला

ग्वालियर। मप्र के ग्वालियर में विश्व धरोहर सप्ताह के अंतर्गत 19 से 25 नवंबर तक ग्वालियर के विभिन्न संरक्षित स्मारकों पर विभिन्न आयोजनों के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। सप्ताह के पहले दिन 19 नवम्बर को सभी स्मारकों में निशुल्क प्रवेश दिया है। एएसआई ने किला पर चित्रकला प्रतियोगिता और प्रदर्शनी का उद्घाटन कर इसकी शुरुआत की है।

जानकारी के मुताबिक पुरातत्व विभाग द्वारा विश्व धरोहर सप्ताह की शुरुआत यहां से की गई। स्कूली बच्चों द्वारा चित्रकला प्रतियोगिता में बढ़ चढ़ कर भाग लिया गया। स्मारक में पर्यटकों के लिए अन्य सभी स्मारकों की विशेष तस्वीरों की प्रदर्शनी लगाई गई। इस दौरान एनके समाधिया, मनोज अवस्थी, बलवंत भदौरिया मेहमान के रूप में मौजूद रहे।


वरिष्ठ सहायक पुरातत्व अधिकारी शशिकांत राठौड़ के द्वारा लोगों को संरक्षित स्मारकों का भ्रमण करने के दौरान जरूरी बातों का ख्याल रखने की जानकारी दी गयी। उन्होंने पर्यटकों से अपील करते हुए कहा की संरक्षित स्मारकों की दीवार आदि को छूने की बजाय दूर से देखना चाहिए।

यहां कहीं भी नाम लिखने या खुरचने की गलती नहीं करनी चाहिए। संरक्षित स्मारक पर तेज शोर या उछल कूद न करते हुए शांतिपूर्ण तरह से भ्रमण करना चाहिये। इस दौरान कनिष्ठ संरक्षण सहायक कुणाल शर्मा और आरके शर्मा मौजूद रहे।

इन बच्चों को मिले पुरस्कार
दीर्घा सिंह ऑक्सफोर्ड स्कूल
काजल कुशवाह शासकीस कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय
प्रियांशी अग्रवाल शासकीस कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय
संजना पटेल जीजीएमएस स्कूल

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *