घोषित हुए मध्य प्रदेश 5वीं एवं 8वीं के नतीजे, लड़कियों ने फिर मारी बाजी

मध्य प्रदेश बोर्ड से क्लास 5th एवं 8th की बोर्ड परीक्षाओं में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए रिजल्ट से जुड़ी महत्वपूर्ण खबर है। रिपोर्ट्स के मुताबिक राज्य शिक्षा केंद्र की ओर से दोनों ही कक्षाओं का रिजल्ट आज यानी मंगलवार, 23 अप्रैल 2024 को घोषित कर दिया गया है। रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट rskmp.in पर जारी किया गया जहां से स्टूडेंट्स या उनके अविभावक रोल नंबर एवं दिया गया कैप्चा कोड दर्ज करके परिणाम की जांच कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस शैक्षिक सत्र में कक्षा 5वीं की बोर्ड परीक्षाएं 6 से 13 मार्च तक एवं 8वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 6 से 14 मार्च 2024 तक किया गया था।

लड़कियों ने फिर मारी बाजी

 पांचवीं और आठवीं कक्षा में एक बार फिर लड़कों के मुकाबले लड़कियों ने बाजी मारी। पांचवी में जहां 92.41 प्रतिशत बालिकाएं उत्तीर्ण हुईं वहीं बालकों का उत्तीर्ण प्रतिशत 89.62 रहा । वही आठवीं में 89.56 प्रतिशत बालिकाएं सफल रहीं और 85.94 प्रतिशत बालक पास हुए हैं।

पांचवीं में 90 फीसदी से ज्यादा बच्चे सफल

 राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा जारी परीक्षा परिणाम के मुताबिक इस पर पांचवी कक्षा में 90.97 बच्चे उत्तीर्ण हुए हैं, वहीं 8वीं कक्षा के 87.71 विद्यार्थियों ने सफलता पाई है।

परीक्षा परिणाम जारी

सुबह करीब 11:50 बजे राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा 05वीं व 08वीं परीक्षाओं के परिणाम जारी कर दिया गया। इन परीक्षाओं में लगभग 24 लाख छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया था।

रिजल्ट देखने के लिए यह करें

विद्यार्थी को अपना रिजल्ट देखने के लिए लागइन क्रेडेंशियल के रूप में अपना समग्र आइडी/रोल नंबर और विंडो में दर्शाया गया कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।

आनलाइन ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

 5वीं-8वीं के परीक्षार्थी निम्न प्रक्रिया के जरिए अपना रिजल्ट आनलाइन देख सकते हैं।

– सबसे पहले राज्य शिक्षा केंद्र की आधिकारिक परिणाम वेबसाइट – rskmp.in पर जाएं।

– इसमें ‘आरकेएसएमपी 5वीं/8वीं कक्षा परीक्षा परिणाम 2024’ वाले लिंक पर क्लिक करें।

– इसके बाद अपना रोल नंबर और अन्य आवश्यक विवरण दर्ज करें।

– ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें।

– यह प्रक्रिया पूरी करने के बाद स्क्रीन पर मध्य प्रदेश बोर्ड 5वीं या 8वीं का परीक्षा परिणाम प्रदर्शित होगा।

मार्कशीट डाउनलोड करें और चाहें तो प्रिंटआउट भी ले सकते हैं।