मुरैना के नूराबाद में गुलकंद फै़क्टरी में 5 लोगों की मौत, सैप्टिक टैंक साफ़ करने के दौरान हुआ हादसा

 

ग्वालियर/ मुरैना। मध्य प्रदेश के मुरैना जिले के नूराबाद की साक्षी फूड फैक्ट्री में एक बड़ा हादसा हो गया है। फैक्टरी में बने सेप्टिक टैंक में एक मजदूर के डूब जाने के बाद उसे बचाने उतरे 4 मजदूरों की मौत हो गई। हादसे कुल 5 लोगों के मारे जाने की खबर है। मृतकों में तीन सगे भाई सहित अन्य दो की मौत हुई है। पूरा मामला नूराबाद थाना क्षेत्र के धनेली गांव के पास बनी फैक्ट्री का है जहां पर ये बड़ा हादसा हुआ है। घटना की जानकारी लगते ही मौके पर पुलिस पहुंची है।

फैक्ट्री कौशल गोयल की पत्नी के नाम से है। सेफ्टी टैंक में पपीते डालकर चेरी बनाई जाती है। बताया जा रहा है कि एक मजदूर पहले सेफ्टी टैंक में उतरा। उसकी तबीयत बिगड़ी तो दूसरा और फिर बाकी के मजदूर भी एक के पीछे एक कर उतरे। इसके बाद पांचों बाहर नहीं आ सके।

 

इन लोगों की गई जानम

बता दें कि इससे पहले भी इस तरह की घटनाएं सामने आ चुकी हैं। बावजूद इसके शासन-प्रसाशन का इस ओर ध्यान नहीं दे रहें है। प्रदेश में अब मजदूरों के द्वारा सेप्टिक टैंकों की सफाई की जा रही है। जबकि यह प्रक्रिया जानलेवा है। सरकार की ओर से सभी जिलों में सख्ती से मशीनों के द्वारा सीवेज की सफाई में निर्णय लिया जाना चाहिए।

साथ ही इसे कड़ाई से लागू भी किया जाना चाहिए। कई बड़े शहरों में यह व्यवस्था लागू भी है बावजूद इसके इन शहरों से भी इस तरह के मामलें सामने आते है। जहरीली गैस मजदूर अपनी जान गवां देते है। बदले में जिम्मेदार इनकी मौत की खबर पर पर्दा डाल इन्हें भूल जाते हैं। इसका नतीजा यह होता है कि प्रदेश में इस तरह की घटनाएं सामने आती रहती हैं