चुनाव आयोग लेगा एसडीएम-तहसीलदार की परीक्षा, रिटर्निंग अधिकारी की भूमिका में रहने वाले अफसरों को देना होगी परीक्षा

भोपाल । आगामी विधानसभा चुनाव में रिटर्निंग अधिकारी और सहायक रिटर्निंग अधिकारी की भूमिका में रहने वाले एसडीएम और तहसीलदार को चुनाव आयोग की परीक्षा पास करना होगी। आयोग द्वारा इसके लिए अगले महीने 15 सितंबर को सर्टिफिकेशन एग्जाम लिया जाएगा। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राज ने बताया कि इस एग्जाम में 500 से अधिक अधिकारियों को परीक्षा देना होगी और उन्हें आयोग द्वारा तय न्यूनतम उत्तीर्ण अंक प्राप्त करने होंगे।
प्रदेश में 3 साल से अधिक समय से पदस्थ राज्य प्रशासनिक सेवा के अफसर और तहसीलदारों की नवीन पदस्थापना के बाद चुनाव आयोग ने चुनावी व्यवस्था में कसावट की तैयारी शुरू कर दी है। मतदाता सूची का काम फाइनल होने के बाद आयोग ने सब डिवीजन में एसडीएम की भूमिका निभा रहे सभी राज्य प्रशासनिक सेवा के अफसरों और तहसीलों में पदस्थ तहसीलदारों की परीक्षा लेने का फैसला किया है। चुनाव के दौरान ये अधिकारी विधानसभा स्तर पर रिटर्निंग अफसर और सहायक रिटर्निंग अफसर की भूमिका में रहेंगे, इसलिए आयोग द्वारा ली जाने वाली परीक्षा में चुनाव से संबंधित सवाल किए जाएंगे। आयोग के निर्देश के बाद मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है।
इन सवालों के देने होंगे जवाब
अफसर से मतदान केंद्रों के गठन से लेकर मतदान प्रक्रिया और मतदाता सूची के लिए आवेदन मांगने से लेकर सूची के प्रकाशन तक की स्थिति के बारे में सवाल किए जाएंगे। इसके अलावा मतदाता जागरुकता कार्यक्रम, कानून व्यवस्था, चुनाव आयोग के निर्देशों की जानकारी तथा अन्य चुनावी व्यवस्थाओं के बारे में सवाल किए जाएंगे। इसके वैकल्पिक जवाब अफसरों को देने होंगे।