प्रदेश भर के आनंदकों ने भोपाल में लिया प्रशिक्षण, प्रमाण पत्र मिले

ग्वालियर/ भोपाल। मध्यप्रदेश राज्य आनंद संस्थान द्वारा आनंदम सहयोगी प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया।इस तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में प्रदेशभर के कई जिलों से शासकीय-अशासकीय आनंदकों को बुलाया गया। आवासीय प्रशिक्षण शिविर म. प्र. भू एवं जल प्रबंधन संस्थान भोपाल में कराया गया ।12 से 14 तारीख तक चलने वाले इस प्रशिक्षण शिविर में प्रदेश के लगभग 10 जिलों से पांच-पांच आनंदक शामिल हुए थे।

शिविर में ग्वालियर से पंजीकृत आनंदक ऋषिकेश वशिष्ट, महेंद्र शुक्ला, डॉ साधना सिंह कुशवाहा और नीतू तोमर  ने हिस्सा लिया। प्रशिक्षण शिविर में संस्थान के सीईओ अखिलेस अर्गल आनंद विभाग के सलाहकार सत्य प्रकाश आर्य, मास्टर ट्रेनर समीरा नईम, अनिल कामले, गणेश कनाडे मनीषा कामले, अंजना श्रीवास्तव द्वारा प्रतिभागियों को प्रशिक्षण दिया गया।

आनंद विभाग भोपाल के कोऑर्डिनेटर जीतेश श्रीवास्तव, मुकेश करूया, प्रदीप महतो के द्वारा कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार कर प्रतिभागियों को प्रशिक्षण के लिए तैयार किया प्रतिभागियों के रहने खाने की व्यवस्था परिसर में ही की गई ।प्रशिक्षण के समापन के बाद सभी प्रतिभागियों को सीईओ  अर्गल द्वारा प्रमाण पत्र दिए गए।

राज्‍य का पूर्ण विकास नागरिकों की मानसिक, शारीरिक एवं भावनात्‍मक उन्‍नति तथा प्रसन्‍नता से ही संभव है। अत: नागरिकों को ऐसी विधियां तथा उपकरण उपलब्‍ध कराने होंगे, जो उनके लिए आनंद का कारक बनें। विकास का मापदण्‍ड मूल्‍य आधारित होने के साथ-साथ नागरिकों के आनंद ज्ञात करने वाला भी होना चाहिए। इस अवधारणा को साकार करने के लिए भौतिक प्रगति के पैमाने से आगे बढ़कर आनंद के मापकों को भी समझा जाए तथा उनको बढाने के लिए सुसंगत प्रयास किए जावे। इस उदद्देश्‍य से राज्‍य सरकार द्वारा आनंद संस्‍थान का गठन अगस्‍त 2016 में आनंद विभाग के अर्न्‍तगत किया गया था।