दतिया-शिवपुरी समेत 7 मेडिकल कॉलेजों में 850 बढ़ेंगी एमबीबीएस की सीटें, मप्र के छात्रों को अब बाहर की जरूरत नहीं

भोपाल/ ग्वालियर। प्रदेश के सात मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की सीटें बढ़ाने का फैसला ले लिया है। ऐसे में प्रदेश के एमबीबीएस करने के इच्छुक स्टूडेंट्स को अब अन्य प्रदेशों में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि पहले जिन कॉलेजों में महज 100 से 150 सीटें थी वे अब सीधे 250 हो जाएगी।
जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश में बने नए 7 मेडिकल कॉलेजों में करीब 850 सीटें बढ़ाई जा रही है इन कॉलेजों में पहले करीब 900 सीटें थी जिन्हें बढ़ाकर कुल 1750 कर दिया जाएगा ऐसे में मध्यप्रदेश के शहडोल,विदिशा ,रतलाम ,खंडवा दतिया ,शिवपुरी और छिंदवाड़ा में स्थित मेडिकल कॉलेज में अब पहले से अधिक विद्यार्थी मेडिकल की पढ़ाई कर सकेंगे। इस संंबंध में चिकित्सा शिक्षा संचालनालय (डीएमई) ने राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग (एनएमसी) को प्रस्ताव बनाकर भेजा है। जहां से मंजूरी मिलते ही इन कॉलेजों में सीटें बढ़ा दी जाएंगी।
प्रदेश में कुल 13 मेडिकल कॉलेज
फिलहाल मध्यप्रदेश में करीब 13 सरकारी मेडिकल कॉलेज हैं जिनमें करीब 2118 सीटें हैं संचालक चिकित्सा शिक्षा डॉ जितेन शुक्ला ने बताया कि बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज सागर में फिलहाल 125 सीटें हैं जिन्हें बढ़ाकर करीब 250 किया जाने का प्रस्ताव है उन्होंने बताया कि एनएमसी द्वारा उक्त सभी सातों कॉलेजों का निरीक्षण किया जाएगा निरीक्षण के दौरान सबकुछ मापदंड के अनुसार पाए जाने पर सीटें बढ़ाई जाएंगी।
दतिया में शुरू हो गया एमडी एमएस
मध्यप्रदेश के रतलाम और दतिया मेडिकल कॉलेज में एमडी और एमएस भी शुरू हो गया है बताया जा रहा है कि बाकी के 5 कॉलेजों में भी पीजी शुरू करने की तैयारी है हालांकि मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की सीटें बढ़ाने और पीजी बढ़ाने के साथ फैकेल्टी की कमी को भी पूरा करना होगा तभी तो सीटें बढऩे का फायदा स्टूडेंट्स को मिलेगा।