10वीं व12वीं के परिणाम इसी माह जारी,बहुत तेजी से चल रही है रिजल्ट बनाने की प्रक्रिया

भोपाल। माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) के 10वीं व12वीं की परीक्षा के परिणाम 25 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच जारी हो सकते हैं। परिणाम तैयार करने का काम बहुत तेजी से चल रहा है। रिजल्ट की तारीख अब जल्द ही घोषित हो सकती है।

एमपी बोर्ड के द्वारा दसवीं और बारहवीं की प्रेक्टिकल और आंतरिक परीक्षा के अंकों को आनलाइन करने की तारीख 10 अप्रैल भी निकल चुकी है। इसके साथ ही उत्तर पुस्तिकाओ के मूल्यांकन का काम भी पूरा हो चुका है और रिजल्ट बनाने की प्रक्रिया बहुत तेजी से चल रही है। इस महीने के आखिरी सप्ताह में 25 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच परीक्षाओं का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

कोरोना संक्रमण की वजह से 2020 और 2021 में एमपी बोर्ड दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं आयोजित नहीं की गई थीं। ऐसे में सभी विद्यार्थियों के रिजल्ट पिछली कक्षाओ में मिले अंकों के आधार पर तय किए गए थे। जिसकी वजह से दोनों ही परीक्षाओं में सभी विद्यार्थी पाए हुए और परिणाम सौ फीसद रहा था।मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल परीक्षाओं का रिजल्ट 40 दिनों के अंदर ही जारी कर देता है।

लेकिन इस बार उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में समय लग गया, ऐसे में परीक्षा का रिजल्ट अप्रैल माह के अंतिम सप्ताह में जारी किया जाएगा।एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा में इस बार 18 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे। जिनकी एक करोड़ 30 लाख उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य पूरा हो गया है। इस काम के लिए 30 हजार शिक्षक लगे हुए थे। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल इस बार भी 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम एक साथ जारी करेगा।एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है।

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल के अधिकारियों की माने तो रिजल्ट 25 से 30 अप्रैल के बीच जारी किया जाएगा। एमपी बोर्ड जल्द ही इसकी तारीख घोषित कर देगा। एमपी बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम पूरा हो चुका है। अब रिजल्ट बनाने का काम चल रहा है। कुछ स्कूल प्रेक्टिकल परीक्षा और आतंरिक परीक्षा के नंबर नहीं दे पाए थे, जिनके लिए इसकी तारीख 10 अप्रैल तक बढ़ाई गई थी। पिछले दो साला में कोरोना संक्रमण की वजह से परीक्षाएं नहीं हुई थी। ऐसे में इस साल रिजल्ट कैसा रहता है विद्यार्थियों को इसका इंतजार है।