मप्र सरकार नहीं कम करेगी पेट्रोल-डीजल के दाम वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने किया साफ़ इंकार

 

प्रदेश में पेट्रोल-डीजल के दामों को कम करने से मंत्री जगदीश देवड़ा ने इनकार किया है। देवड़ा का कहना है कि पहले कांग्रेस शासित राज्यों में पेट्रोल-डीजल के दाम कम किए जाएं। देवड़ा ने केंद्र सरकार के फ़ैसले की तारीफ कर इसे बेहद सराहनीय बताया, लेकिन प्रदेश में फिलहाल पेट्रोल-डीजल के दाम कम कर लोगों को राहत देने से साफ इनकार किया है। उन्होंने कहा कि पेट्रोल-डीजल के दाम करने को लेकर कोई विचार या प्रस्ताव फिलहाल नहीं है।
बता दें, केंद्र सरकार ने शनिवार को पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों में थोड़ी रियायत देकर परेशान जनता को बड़ी राहत दी है। केंद्र ने पेट्रोल और डीजल पर शनिवार को एक्साइज ड्यूटी कम करने का ऐलान किया था। इस फैसले के बाद पेट्रोल और डीजल के दामों में बड़ी गिरावट आई है। हालांकि मध्य प्रदेश में सरकार के दाम कम न करने के फैसले के बाद जनता को फिलहाल केंद्र के फैसले से कोई राहत मिलती नहीं दिख रही है। केंद्र सरकार ने पेट्रोल के दामों में 10 रुपये और डीजल के दामों में 7 रुपये की छूट देने का ऐलान किया है। राजधानी भोपाल में पेट्रोल-डीजल के दामों की बात करें तो फिलहाल पेट्रोल करीब 118.14 रुपये प्रति लीटर और डीजल 101.16 रुपये प्रति लीटर है। यदि प्रदेश सरकार दाम करने का फैसला करे तो राजधानी में पेट्रोल की कीमत 108.46 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 93.73 पर आ जाएगी।
नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह ने सीएम को लिखा पत्र
नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह ने सीएम शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखकर राज्य सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस में लगाए जा रहे टैक्स को कम करने और जनता को राहत देने के लिए पत्र लिखा है। गोविंद सिंह ने सीएम को भेजे गए पत्र में लिखा कि मध्य प्रदेश में पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस में देश में सर्वाधिक टैक्स लिया जा रहा है। जिस प्रकार भारत सरकार ने पेट्रोल एवं डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम की है उसी प्रकार राज्य सरकार को भी टैक्स में कमी कर जनहित में राहत प्रदान करना चाहिए।