मध्यप्रदेश में स्टेट हाईवे पर लगने वाले टोल टैक्स में बढ़ोत्तरी, एमपीआरडीसी के आदेश के बाद दरें लागू

 

भोपाल । देशभर के टोल प्लाजा की दरें बढ़ाने के साथ ही स्टेट हाईवे पर भी टोल टैक्स में बढ़ोत्तरी की गई है। एमपीआरडीसी के आदेश के बाद नई दरें 1 सितंबर से लागू भी हो गई हैं। इस बढ़ोत्तरी सेना  कार चालकों समेत कई कमर्शियल वाहन चालकों पर अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। यह वृद्धि पहले लगने वाली दरों से 10 से 15 फीसदी की गई है।
मध्यप्रदेश में स्टेट हाईवे पर लगने वाले टोल टैक्स में बढ़ोत्तरी कर दी है। एमपीआरडीसी के आदेश के बाद इसकी दरें गुरुवार 1 सितंबर से लागू हो गई हैं। धार से नागदा को जोडऩे वाले स्टेट हाईवे पर ग्राम तोरनोद में टोल टैक्स का संचालन होता है। इस साढ़े 22 किमी लंबे सीमेंट कांक्रीट हाईवे पर कर्मिशियल वाहनों से टोल की वसूली होती है। 1 सितंबर से इस टोल की दरों में बढ़ोतरी प्रस्तावित की गई है। एमपीआरडीसी द्वारा इसके लिए नई दरों को लागू करने का आदेश जारी कर दिया गया है। यह टोल सिर्फ कमर्शियल वाहनों से ही टोल वसूली करता है। गौरतलब है कि कुछ माह पूर्व ही समीपस्थ ग्राम तोरनोद में मप्र सड़क विकास प्राधिकरण यानी एमपीआरडीसी द्वारा टोल को शुरू किया गया है। इसके तहत पूर्व में जो टोल वसूली की जा रही थी, वह दर बढ़ोतरी 1 सितंबर से लागू होगी। हालांकि यह मामूली बढ़ोतरी है। लेकिन इससे कर्मिशीयल वाहनों पर टोल का लोड बढ़ जाएगा। यह पहला मौका है जब एमपीआरडीसी द्वारा टोल की दरों में बढ़ोतरी की जा रही है। धार में लगने वाली लाइट कमर्शियल वाहनों को 35 रुपए, ट्रक को 80 से 95 रुपए, मल्टी एक्सल ट्रकों को 165 से बढ़कर अब 185 रुपए देना पड़ेगा।

इंदौर-उज्जैन फोरलेन पर टैक्स बढ़ा
उज्जैन-इंदौर फोरलेन पर भी सफर महंगा हो गया है। अब कार के लिए 35 और हल्के व्यावसायिक वाहनों के लिए 80 रुपए देने पड़ रहे हैं। ये दरें रात 12 बजे से यानी 1 सितंबर से लागू हो चुकी हैं। यह दरें अगले साल 31 अगस्त तक लागू रहेंगी। उज्जैन से जुड़ी चारों सीमा के विभिन्न मार्गों की तुलना में इसी मार्ग (इंदौर-उज्जैन) पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक रहता है। इंदौर में एयरपोर्ट है। इस कारण भी कई प्रांतों और विदेशों से श्रद्धालु और पर्यटक उज्जैन तक आते-जाते हैं। एक अनुमान के मुताबिक रोजाना 7 से 8 लाख रुपए टोल टैक्स वसूला जाता है। इस मार्ग पर फिलहाल एमपीआरडीसी ही टोल टैक्स वसूल कर रही है। इसका ठेका फिर से निजी हाथों में देने की प्रक्रिया चल रही है।

टीकमगढ़ में भी बढ़ा टोल टैक्स
इधर, टीकमगढ़ से खबर है कि नौगांव मार्ग पर भी टोल टैक्स बढ़ा दिया गया है। अब कार चालकों को 55 रुपए और बड़े वाहनों को 640 रुपए टैक्स लगेगा। अब टीकमगढ़-जतारा-नौगांव मार्ग पर टोल का अतिरिक्त भार उठाना पड़ेगा। एमपीआरडीसी ने इसके भी आदेश पहले से जारी कर दिए थे। छोटे माल वाहक वाहनों से 130, बस से 265, ट्रक से 320 एवं मल्टी एक्सल ट्रक से 640 रुपए टोल वसूल किया जाएगा।