भारतीय प्रशासनिक सेवा की अधिकारी रूचिका चौहान ने ग्वालियर कलेक्टर का कार्यभार संभाला

ग्वालियर। नवनियुक्त कलेक्टर रूचिका चौहान ने आज सोमवार को ग्वालियर कलेक्टे्रट पहुंच कर पदभार गृहण कर लिया। 2011 बैच की आईएएस अधिकारी रूचिका चौहान पहली महिला अधिकारी हैं जिन्हें यहां पर कलेक्टर का दायित्व सौंपा गया है। वह पूर्व में भी यहां एडीएम के रूप पदस्थ रह चुकीं है। उन्होंने कार्यभार ग्रहण करते हुये कहा कि उनकी प्राथमिकता चल रहे विकास कार्यों को समय पर पूर्ण कराने और शासन द्वारा आमजन के लिए चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राही को दिलाने की रहेगी। रुचिका चौहान पहले रतलाम जिले की कलेक्टर भी रह चुकी है।
इनकी खास बात यह है कि यह 2010 में आईपीएस कैडर में सिलेक्ट हुई थी, उसके बाद 2011 में यूपीएससी एग्जाम में 50 वी रैंक हासिल करके यह आईएएस कैडर में शामिल हो गई। जानकारी के अनुसार रुचिका चौहान की प्रारंभिक शिक्षा इंदौर में हुई है। उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन में इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की है। साल 2010 में वे आईपीएस के लिए सिलेक्ट हुईं। इसके बाद उन्होंने प्रयास जारी रखा और वे 2011 में आईएएस कैडर में सिलेक्ट हुई।
2011 में आईएएस में सिलेक्ट होने वाली वे अकेली मध्य प्रदेश से उम्मीदवार थी। रुचिका चौहान की पहली पोस्टिंग सीहोर जिले में सहायक कलेक्टर के रूप में हुई। उन्हें एसडीओ सुसनेर, सीईओ जिला पंचायत उज्जैन, एडीएम ग्वालियर के बाद इंदौर एसडीएम के रूप में पदस्थ किया गया। इसके बाद रतलाम जिले की कलेक्टर अभी वर्तमान में वे मध्य प्रदेश शासन में अपर सचिव के पद पर नियुक्त थीं।