ग्वालियर: एक आवारा स्वान से दहशत में है सिविल डिस्पेंसरी फालका बाजार का स्टाफ, क्योंकि उसे हटाने पर मिलती है सासंद मेनका गांधी की धमकी

 

राजेश शुक्ला, ग्वालियर। मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले में स्थित एक सिविल डिस्पेंसरी का समूचा स्टाफ काफी दहशत में है। इसका कारण एक आवारा स्वान ( कुत्ता) है। अगर स्टाफ स्वान को वहां से हटाता है तो उसकी महिला केयरटेकर आकर हंगामा खड़ाकर पुलिस बुलाने की धमकी देती है कि डिस्पेंसरी बंद करा दूंगी। स्वान सिविल डिस्पेंसरी के गेट पर ही रहता है। इतना ही नहीं उक्त केयरटेकर सांसद मेनका गांधी की संस्था ‘ पीपल फॉर एनिमल’से जुड़ी हुई है, वह खुलेआम धमकी देती है कि अगर स्वान को यहां से हटाया तो मेनका गांधी को शिकायत कर सबको जेल में बंद करवा दूंगी। उक्त महिला केयरटेकर की धमकी और दहशत का आलम यह है कि पूरा स्टाफ पीड़ित है वहीं इलाज के लिए आने वाले मरीजों को भी भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सरकारी सिविल डिस्पेंसरी का स्टाफ डर के साए में रहकर नौकरी कर रहा है कि उक्त महिला का नाम बताने से भी गुरेज करता है। सिविल डिस्पेंसरी लश्कर क्षेत्र की फालका  बाजार में है। डिस्पेंसरी में एक दर्जन वार्ड के लोग अपना इलाज कराते हैं।

सिविल डिस्पेंसरी के स्टाफ ने Byline24.com को नाम ना बताने की शर्त पर बताया कि हम बहुत परेशान हैं और स्वान की गंदगी भी हम ही को साफ करनी पड़ती है। यहां सुबह से लेकर शाम तक मरीज विशेषकर बुजुर्ग ,बच्चे और महिलाएँ भी लगातार आती हैं ,उसके बावजूद भी हमने कई बार महिला केयरटेकर से कहा है कि सिविल अस्पताल में मरीजों का आना-जाना लगा रहता है आप अपने स्वान को कहीं और ले जाओ लेकिन उक्त महिला बात सुनने को तैयार नहीं है उल्टा वह धमकी देती है कि अगर यह गायब हुआ तो तुम्हारी शिकायत पुलिस में कर दूंगी इतना ही नहीं उक्त महिला की दहशत इतनी है कि वहां खुलेआम स्टाफ कर्मचारियों और अधिकारियों को मेनका गांधी द्वारा एक्शन लेने की धमकी बार-बार देती है।

जानवरों की रक्षा करने वाली संस्था की सदस्य है उक्त महिला
बताया जाता है कि उक्त महिला मेनका गांधी की पीपल फॉर एनिमल की वालंटियर है। सिविल डिस्पेंसरी फलका बाजार में लंबे समय से वह एक काले रंग की स्वान की देखभाल करती आ रही है। लेकिन स्वान सिविल डिस्पेंसरी के गेट पर ही हमेशा रहता है। यहां से मरीज का निकलना होता है। स्टाफ कर्मचारियों ने कई बार स्वान को भगाने का प्रयास किया है लेकिन उक्त महिला को मालूम पड़ता है तो वह लड़ने पर अमादा हो जाती है।

सिविल डिस्पेंसरी की एक बुजुर्ग महिला कर्मचारी ने बताया कि हम बहुत परेशान हैं ।स्वान गेट पर ही गंदगी करता है और इस दौरान मरीजों का आना-जाना लगा रहता है । हमें बहुत ही परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उक्त महिला बहुत ही गंदा व्यवहार हमारे संग करती है और बात-बात पर पुलिस की धमकी के साथ डिस्पेंसरी पर ताला लगाने की बात भी करती है।

पहले भी महिला डॉक्टर के संग हो चुका है विवाद
जानकारी में सामने आया कि इससे पूर्व भी स्वान को हटाने को लेकर सिविल डिस्पेंसरी में पदस्थ महिला डॉक्टर श्रीवास्तव के साथ उक्त महिला का विवाद हो चुका है। महिला डॉक्टर ने मरीजों की स्वास्थ्य को लेकर जब स्वान हटाने की बात कही तो उक्त कार्यकर्ता ने दुर्व्यवहार कर पुलिस में शिकायत कर दी। यह मामला काफी लंबे समय तक चला।इसके बाद उक्त महिला डॉक्टर का अन्य स्थान पर ट्रांसफर हो गया।

सिविल डिस्पेंसरी का मुख्य रास्ता।जहाँ पर एक बच्चा खड़ा हुआ है।

सिविल डिस्पेंसरी के ऊपर चलता है नगर निगम का वार्ड ऑफिस
बड़े ही हरत की बात है कि सिविल डिस्पेंसरी भूतल पर है और प्रथम मंजिल पर नगर निगम का वार्ड ऑफिस बना हुआ है। इस मामले की जानकारी वार्ड कर्मचारियों को भी है लेकिन वह भी स्वान को हटाने में किसी भी प्रकार की हस्तक्षेप नहीं करते हैं।

शहर में बढ़ रहे हैं डॉग बाइट के मामले
उल्लेखनीय है कि पिछले लंबे समय से ग्वालियर शहर में डॉग बाइट के प्रकरण देखने को मिल रहे हैं। सड़क पर रहने वाले स्वान उग्र होकर बड़े बुजुर्ग और बच्चों को काट रहे हैं। इसको लेकर नगर निगम ने आवारा स्वान को पकड़ने कई बार अभियान भी चलाया हुआ है लेकिन आवारा स्वान की संख्या ज्यादा होने से नगर निगम भी इस मामले में कोई कारगर उपाय नहीं कर पा रही है।

डिस्पेंसरी के फार्मेसी डिपार्टमेंट में काम करने वाले एक कर्मचारी ने बताया कि हम बहुत डर कर अपनी नौकरी कर रहे हैं ।सुबह से शाम तक हमें स्वान को देखना पड़ता है कि कहीं कोई उसे उठाकर तो नहीं ले गया अगर कोई और उसको ले जाता है तो गाज हम पर गिरने की संभावना बनी रहती है।

मुझे आए हुए अभी कुछ ही समय हुआ है। आवारा स्वान को हटाने को लेकर उसकी केयरटेकर यहां आकर हम सबको धमकाती है। कई बार हमने महिला को कहा है कि सिविल डिस्पेंसरी में मरीजों का आना-जाना लगा रहता है लेकिन उल्टा हमें धमकी देती है।

डॉ.नरेंद्र कुमार मेडिकल ऑफिसर सिविल डिस्पेंसरी फालका बाजार

यह काफी गंभीर बात है। मैं नगर निगम को इसकी सूचना देता हूं ताकि वह स्वान को हटा सकें।

डॉ. आर के राजोरिया मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी ,ग्वालियर