अब एक क्लिक पर पता चल जाएगा स्कूल में कितने बच्चे आए, सरकारी स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति भी दर्ज होगी ऑनलाइन

भोपाल। अभी तक स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति की मॉनीटरिंग हो रही थी लेकिन अब बच्चों की उपस्थिति की भी निगरानी शुरू हो गई है। इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग के उपसचिव प्रमोद सिंह ने आदेश जारी कर दिए हैं। आदेश के तहत अब स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति एमशिक्षा मित्र एप पर ही दर्ज होगी। स्कूल के शिक्षक, प्रधानपाठक व प्राचार्यों को बच्चों की उपस्थिति ऑनलाइन दर्ज करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। स्कूल शुरू होने के बाद एक घंटे तक ही उपस्थिति दर्ज होगी।
अधिकारियों की माने तो इस बार एप को अपडेट किया गया है कि अब उपस्थिति दर्ज करने के लिए मोबाइल के नेटवर्क की जरूरत नहीं पड़ेगी। पहले ऑफलाइन ही उपस्थिति दर्ज होगी उसके बाद संबंधित स्टाफ जैसे ही मोबाइल नेटवर्क में आएगा तो ऑनलाइन होते ही यह जानकारी एचआरएमआईएस पोर्टल पर अपलोड हो जाएगी।
योजनाओं की होगी समीक्षा
शासन बच्चों के लिए मध्याह्न भोजन, साइकिल वितरण, ड्रेस वितरण सहित अन्य योजनाओं को संचालित करता है। ऐसे में स्कूलों में बच्चों के हिसाब से मिलने वाली सुविधाओं की समीक्षा हो पाएगी। इससे अब शासन को रियल टाइम में पता चल जाएगा कि स्कूलों में कितने बच्चे उपस्थित हो रहे हैं।
गैरहाजिर रहने वाले बच्चों से होगा संपर्क
इस सिस्टम में लगातार अनुपस्थित रहने वाले या आयदिन गैरहाजिर रहने वाले बच्चों की भी मॉनीटरिंग होगी। इसके लिए स्कूल स्टाफ ऐसे बच्चों से संपर्क करेगा साथ ही स्कूल से अनुपस्थित रहने के कारणों का पता लगाया जााएगा। ऐसे बच्चों को स्कूल से जोडऩे का काम भी शिक्षक करेंगे।