मध्यप्रदेश में केंद्र से मिलने वाले फ्री राशन में अरबों का घोटाला हुआ, छापामारी में राशन दुकानों के स्टाक वितरण में मिली बड़ी गड़बड़ियां !

भोपाल। केंद्र सरकार द्वारा फ्री में जो राशन पिछले डेढ़ साल से दिया जा रहा है। इसमें राशन दुकानदारों द्वारा भारी पैमाने पर गड़बड़ी की जा रही हैं। फ्री में दिए जाने वाला राशन हितग्राहियों के बीच वितरित नहीं किया गया, खुले बाजार में इसको बेच दिया गया है। मध्य प्रदेश खाद्य विभाग के प्रमुख सचिव के निर्देश पर भोपाल एवं आसपास के जिलों में लगातार छापामारी की जा रही है। इस छापामारी में राशन दुकानों के स्टाक वितरण में बड़ी गड़बड़ियां पाई गई हैं। राशन दुकानदारों ने तय मात्रा में राशन हितग्राहियों को नहीं दिया। यह बात हितग्राहियों ने जांच टीम के अधिकारियों को मोके पर बताई है।
मध्यप्रदेश में यह अरबों रुपए का राशन घोटाला है। जिसमें केंद्र से मिलने वाले फ्री राशन का बड़े पैमाने पर राशन दुकानदारों ने दुरुपयोग किया है। फ्री राशन को खुले बाजार में बेच दिया है।

राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता राशन दुकानदार
पिछले वर्षों में सार्वजनिक वितरण प्रणाली में जो दुकाने संचालित हो रही हैं। उनमें अधिकांश दुकानें एक राजनीतिक दल के कार्यकर्ताओं के पास हैं। राशन वितरण में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी की जा रही है। बोगस राशन कार्ड और हितग्राहियों को तय मात्रा में खाद्यान्न नहीं देकर बाजार में बेचने की शिकायतें लगातार आती रही हैं। राजनीतिक संरक्षण होने के कारण इन पर कोई कार्यवाही नहीं की गई। केंद्र सरकार के फ्री राशन में भारी गड़बड़ी की गई हैं। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार हितग्राहियों को जो फ्री राशन दिया जा रहा था। उसका 80 फ़ीसदी खुले बाजार में बेचकर राशन दुकानों ने प्रतिमाह लाखों रुपए की कमाई की है।