प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा में हुई गड़बड़ी को लेकर पीईबी को पुलिस ने भेजा नोटिस; आरोपियों की मांगी जानकारी, ग्वालियर के सर्वधर्म महाविद्यालय के परीक्षा केन्द्र से खुलासा हुआ था

ग्वालियर/भोपाल ।मध्य प्रदेश के प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड की प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा में हुई गड़बड़ी में पुलिस ने नोटिस  जारी किया है। इस मामले को लेकर लगभग 18 दिन हो गए है लेकिन अब तक किसी पर भी एफआईआर दर्ज नहीं की गई हैं। और अब नोटिस में उन पांचों आरोपियों के पहचान की जानकारी मांगी है।

दरअसल इस मामले में सागर स्थित ज्ञानवीर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड साइंस कॉलेज को ब्लैकलिस्ट और। जिसके बाद इन दोनों कॉलेजों को परीक्षाओं के लिए ब्लैकलिस्ट कर दिया था।

वहीं सोशल मीडिया में ज्ञानवीर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड साइंस, सागर केन्द्र के एक अभ्यर्थी की स्क्रीन के फोटो वायरल हुए थे। जिसके बाद पीईबी ने मध्य प्रदेश स्टेट इलेक्ट्रॉनिक डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन भोपाल को जांच सौंपी थी।

जिसके बाद रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि 5 अभ्यर्थियों द्वारा जिस समय सर्वाधिक प्रश्नों को हल किया गया है, उस समय के सीसीटीवी फुटेज में अभ्यर्थियों की कम्प्यूटर स्क्रीन का ब्लिंक होना पाया गया।  इसके अलावा इनविजिलेंटर द्वारा भी नजरअंदाज करवाया गया।

उस दौरान वायरल हुए स्क्रीनशॉट की जांच मैपआईटी को दी गई थी। मैपआईटी ने अपनी जांच में माना था कि रोल नंबर 23165920 के जिस परीक्षार्थी का पर्चा वायरल बताया गया है वो परीक्षा में सेंधमारी है। जिस सिस्टम का ये स्क्रीनशॉट है वो परीक्षा दे रहे स्टूडेंट के सिस्टम से सीधे नहीं लिया गया है।

अब इसे लेकर जांच अधिकारी ने बताया कि पीईबी को 8 अगस्त को नोटिस दिया था, लेकिन आरोपियों के बारे में अब तक कोई भी जानकारी नहीं भेजी गई। अभी पुलिस के पास सिर्फ आरोपियों के नाम, रोल नंबर हैं। लेकिन सिर्फ इस जानकारी से गिरफ्तारी नहीं की जा सकती है ।