साईं बाबा मंदिर में हुआ भंडारा; 30 हजार भक्तों ने चखा बाबा का प्रसाद

 

ग्वालियर चंबल संभाग के सबसे बड़े श्री साईं बाबा मंदिर विकास नगर पर गत दिवस विशाल भंडारे का आयोजन संपन्न हुआ। दोपहर 4 बजे से शुरू हुए इस भंडारे में लगभग 30 हज़ार भक्तों ने बाबा के प्रसाद का आनंद लिया।बता दें कि लॉकडाउन के बाद यह ग्वालियर का सबसे बड़ा भंडारा आयोजित हुआ था।

खास बात यह रही कि भंडारे में शहर के लोगों ने मुक्त हस्त से दान दिया और व्यवस्थाओं को इस प्रकार से टीम बनाकर अंजाम दिया कि हजारों लोगों की भीड़ के बावजूद भी कहीं भी किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना इंगित नहीं हुई।

साईं बाबा मंदिर को फूल बंगले के रूप में सजाया गया था ,इसके साथ ही आकर्षक लाइट की व्यवस्था भी देखने को मिली। जानकारी में सामने आया कि गत दिवस मंदिर में करीब 50 हज़ार लोगों ने बाबा के दर्शन कर उनसे आशीर्वाद लिया।

विशाल भंडारे के आयोजन के लिए मंदिर प्रबंधन ने चार स्थानों पर भक्तों के लिए प्रसादी की व्यवस्था रखी थी इसके साथ ही कार्यकर्ता जिसमें महिलाएं भी शामिल रही वह देर रात तक व्यवस्थाओं में तैनात देखी गई।

बता दें कि इतनी विशाल भंडारे में शहर के लोगों ने बिना किसी तकलीफ के हंसते हुए सारी व्यवस्थाएं संभाली। मंदिर प्रबंधन की इस अकल्पनीय और अद्भुत क्षमता का भक्तों ने धन्यवाद विज्ञापित किया।

भंडारे में स्थानीय लोगों के साथ भिंड, मुरैना, दतिया एवं आसपास के लोग भी बड़ी संख्या में देखे गए।

विकास नगर स्थित साईं बाबा मंदिर में हजारों लोगों की भीड़ को संभालने के लिए पुलिस का एक भी जवान तैनात नहीं था। मंदिर के कार्यकर्ता स्वयं ही यातायात की व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए प्रयासरत देखे गए। जबकि मंदिर प्रबंधन ने हजारों लोगों के आने की संभावना को देखते हुए पुलिस प्रशासन को बाकायदा पत्र भी लिखा था।

दोपहर से शुरू हुए और रात तक चले इस भंडारे में अध्यक्ष योगेश शुक्ला,सचिव एसके सभरवाल ,कोषाध्यक्ष आनंद रावत,प्रबंधक कमल शर्मा, बृजेश राजपूत, अजय सिंह बेस समेत राम सिंह और सैकड़ों कार्यकर्ता मौजूद रहे।