8 जनवरी से एमपी पुलिस 4000 कांस्टेबल भर्ती परीक्षा, पढ़िए निर्देश

MP Police Constable Admit Card 2021 : मध्यप्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (MPPEB) की ओर से मध्यप्रदेश पुलिस में होने वाली 4000 कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का आयोजन 8 जनवरी 2022 दिन शनिवार से किया जाएगा। इस परीक्षा के लिए लंबे इंतजार के बाद 29 दिसंबर 2022 को जारी कर दिए गए। इसी के साथ ही अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा से जुड़े दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। अभी तक जिन अभ्यर्थियों ने अपने एडमिट कार्ड जान डाउनलोड किए हों वे वेबसाइट peb.mponline.gov.in पर जाकर अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

कांस्टेबल भर्ती परीक्षा से जुड़े खास दिशा-निर्देश:
उम्मीदवार एडमिट कार्ड में दिए गए रिपोर्टिंग / प्रवेश समय की जांच करके समय के अनुसार केंद्र तक पहुंचे, प्रवेश के समय केंद्र पर किसी भी भीड़ से बचें और सामाजिक दूरी बनाए रखें।

लेखनसहायक के साथ उम्मीदवार के मामले में, उम्मीदवार और लेखनसहायक दोनों को अपना अपना मास्क लाना होगा। उम्मीदवारों को उनके साथ केवल कुछ वस्तुओं को कार्यक्रम स्थल में ले जाने की अनुमति होगी।

परीक्षा से संबंधित दस्तावेज, एडमिट कार्ड, आईडी कार्ड आदि। कृपया अधिक जानकारी के लिए एडमिट कार्ड देखें।

    • एक साधारण पारदर्शी बॉल प्वाइंट पेन।
    • अतिरिक्त तस्वीर, उपस्थिति पत्रक पर चिपकाया जाना।
    • व्यक्तिगत हैंड सेनेटाइजर।
    • व्यक्तिगत पारदर्शी पानी की बोतल।

परीक्षा से पूर्व:

उम्मीदवारों को हर समय एक दूसरे से कम से कम 6 फीट की जगह बनाए रखने की आवश्यकता होगी। केंद्र के कर्मचारियों द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए, केंद्र के बाहर कतार प्रबंधक/रस्सियों और फ़्लोर मार्क्स की व्यवस्था की जाएगी।

अभ्यर्थियों को केंद्र में प्रवेश करने से पहले साबुन और हैंड सेनेटाइजर से हाथ धोने की आवश्यकता होगी। सेंटर में विभिन्न स्थानों पर हैंड सैनिटाइजर उपलब्ध होंगे।

उम्मीदवार को निर्देश के अनुसार एडमिट कार्ड में विधिवत (डिटेल्स) भरा हुआ लाना होगा।

प्रवेश के समय, एडमिट कार्ड पर स्वघोषणा और शरीर का तापमान (थर्मो गन्स) की जांच की जाएगी और केंद्र कर्मचारी प्रवेश पत्र पर बार कोड स्कैन करने के बाद आपको संबंधित लैब के लिए मार्गदर्शन करेंगे। उम्मीदवारों को केंद्र के कर्मचारियों द्वारा प्रदान किए गए निर्देशों का कड़ाई से पालन करना आवश्यक है।

कृपया ध्यान दें कि यदि कोई परीक्षा के दिन प्रवेश पत्र में उल्लेखित सरकार (केंद्रीय/राज्य) के covid-19 निर्देशों / सलाह का उल्लंघन करता है तो उसे परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

परीक्षा के दौरान :
रफ़ कार्य के लिए उम्मीदवार द्वारा उपयोग के लिए प्रत्येक उम्मीदवार के डेस्क पर पांच A-4 आकार की कॉपी/शीट रखी जाएंगी। यदि उम्मीदवार द्वारा रफ़ काम के लिए अतिरिक्त शीट की आवश्यकता होती है, तो उसे मांग पर उपलब्ध कराया जाएगा।

प्रत्येक पारी शुरू होने से पहले (और उम्मीदवार की अंतिम पारी के बाद) बैठने की जगह को पूरी तरह से साफ कर दिया जाएगा – मॉनिटर कीबोर्ड, माउस, वेब कैमरा, डेस्क और कुर्सी। अभ्यर्थी आगे भी सैनेटाइज़र से उपरोक्त वस्तुओ को सैनेटाइज़ कर सकते हैं जो परीक्षा प्रयोगशाला / कमरे / हॉल में उपलब्ध कराया जाएगा।

सेनेटाइजर से हैंड सेनेटाइज करने के बाद अभ्यर्थियों को उपस्थिति पत्रक में हस्ताक्षर करना होगा|

एमपीपीईबी ने 2020 में एमपी पुलिस में 4000 कांस्टेबल जीडी भर्ती प्रक्रिया शुरू की थी। कुल 4000 वैकेंसी में से 3862 पद जीडी कांस्टेबल और 138 पद रेडियो कांस्टेबल के हैं। इस भर्ती परीक्षा के लिए करीब 12 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *