राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देकर संसद की प्रश्नसूची से हटाए गए भारत-चीन सीमा संबंधी 17 सवाल

 रिपोर्ट के अनुसार, तिवारी ने तारीख-वार पूछे गए इन सवालों की एक सूची संलग्न करते हुए ट्वीट किया और इसमें लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला और राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू को टैग किया है.

उन्होंने कहा, ‘अप्रैल, 2020 के बाद से चीन पर एक भी ठोस चर्चा नहीं हुई है. क्या हम अभी भी लोकतंत्र हैं?’

तिवारी द्वारा साझा किए गए 17 सवालों की सूची में से सबसे ज्यादा 10 सवाल रक्षा मंत्रालय से पूछे गए थे. वहीं, इसमें से पांच सवाल केंद्रीय गृह मंत्रालय से पूछे गए थे. बाकी एक सवाल विदेश मंत्रालय और एक सवाल प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) से पूछा गया था.

मालूम हो कि लद्दाख की गलवान घाटी में 15 जून 2020 को हुई झड़प के दौरान भारत के 20 सैन्यकर्मी शहीद हो गए थे. बाद में चीन ने भी स्वीकार किया था कि इस घटना में उसके पांच सैन्य अधिकारियों और जवानों की मौत हुई थी. करीब 45 सालों में भारत-चीन सीमा पर हुई यह सबसे हिंसक झड़प थी.

भारत और चीन की सेना के बीच सीमा पर गतिरोध के हालात पिछले वर्ष पांच मई से बनने शुरू हुए थे, जिसके बाद पैंगोंग झील क्षेत्र में दोनों ओर के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी. इसके बाद दोनों ही पक्षों ने सीमा पर हजारों सैनिकों तथा भारी-भरकम हथियार एवं युद्ध सामग्री की तैनाती की थी.

भारतीय सैनिकों द्वारा वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर सामान्य गश्त के बिंदु से परे चीनी घुसपैठ का पता लगाए जाने के बाद पूर्वी लद्दाख में पिछले साल मई की शुरुआत से ही भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच कई झड़पें हुई थीं.

दोनों देशों के बीच चल रही तनातनी के दौरान पहला संघर्ष गलवान घाटी में 5-6 मई, 2020 की रात को हुआ था. इसके बाद ‘फिंगर्स 4’ के पास 10-11 मई, 2020 को पूर्वी लद्दाख के पैंगोंग झील के उत्तरी किनारे पर संघर्ष हुआ था.

चीन ने ‘फिंगर 4 तक एक पक्की सड़क और रक्षात्मक पोस्टों का निर्माण किया था. भारतीय सैनिक पहले नियमित तौर पर ‘फिंगर 8’ तक गश्त करते थे, लेकिन चीन द्वारा किए गए अतिक्रमण के बाद भारतीय सैनिकों की गश्ती ‘फिंगर 4’ तक सीमित हो गई.

भारत दावा करता है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा ‘फिंगर 8’ से होकर गुजरती है, जबकि चीन की दावा है कि यह ‘फिंगर 2’ पर स्थित है.

इसी मामले को लेकर पिछले कई महीनों से विपक्ष के नेता सरकार से सवाल कर रहे हैं. ऐसी कई खबरें आई हैं कि चीन लगातार भारतीय सीमा में हस्तक्षेप की कोशिश कर रहा है.

इन सवालों में चीन और सीमा पर स्थिति से जुड़े कई मुद्दे शामिल थे. कुछ सवाल भारतीय क्षेत्र पर कब्जे और चीनी घुसपैठ एवं अतिक्रमण से संबंधित थे, वहीं अन्य संघर्ष में शहीद हुए भारतीय सैनिकों, स्थिति बहाली की प्रक्रिया, एलएसी और चीन के परमाणु कार्यक्रम इत्यादि से संबंधित थे.

हालांकि, सरकार ने इन सभी सवालों पर जवाब देने से इनकार कर दिया.

4 Replies to “राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देकर संसद की प्रश्नसूची से हटाए गए भारत-चीन सीमा संबंधी 17 सवाल”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *