पीएम किसान के लाभार्थी हैं तो आप ऐसे पा सकते हैं ३६००० रुपये सालाना, १७ लाख से अधिक किसानों को मिल रहा है फायदा,

आप पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो मोदी सरकार हर महीने आपको ३००० रुपये दे रही है यानी ३६,००० रुपये सालाना। इसके लिए आपको अपनी जेब से एक रुपया भी नहीं लगाना है। पीएम किसान के लाभार्थी पीएम किसान मानधन योजना का लाभ उठा सकते हैं। मानधन योजना के लिए कोई दस्तावेज नहीं देना होगा। वहीं इससे जुड़कर आप जेब से बिना खर्च किए ३६००० सलाना पाने का हकदार हो जाएंगे। बता दें अबतक इस योजना से १७ लाख से अधिक किसान जुड़ चुके हैं।

इनमें सबसे ज्यादा बिहार के किसान इस योजना का लाभ उठा रहे हें। इसके बाद उत्तर प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, हरियाणा और गुजरात के किसानों का नंबर आता है। इस योजन से जुड़ने वाले १८ से २५ साल के किसानों की संख्या अभी ४५५९४५ है तो सबसे ज्यादा लाभार्थी २६ से ३५ साल की आयुवर्ग के हैं। इनकी संख्या ८.७२ लाख है। वहीं, ३६ से ४० साल की उम्र वाले ४.४४ लाख है।

 

पीएम किसान मानधन योजना के लिए पात्रता

पीएम किसान मानधन योजना के तहत १८ से ४० वर्ष तक की आयु वाला कोई भी किसान इसमें रजिस्ट्रेशन करा सकता है। हालांकि, वहीं किसान इस योजना का फायदा उठा सकते हैं, जिनके पास अधिकतम २ हेक्टेयर तक ही खेती योग्य जमीन है। इन्हें योजना के तहत कम से कम २० साल और अधिकतम ४० साल तक ५५ रुपये से २०० रुपये तक मासिक अंशदान करना होगा, जो किसान की उम्र पर निर्भर है। अगर १८ साल की उम्र में जुड़ते हैं तो मासिक अंशदान ५५ रुपये हर महीने होगा। अगर ३० साल की उम्र में इस योजना से जुड़ते हैं तो ११० रुपये हर महीने अंशदान करना होगा। इसी तरह अगर आप ४० की उम्र में जुड़ते हैं तो २०० रुपये महीना योगदान करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *