ग्वालियर में एटीएम फ्रॉड: पेंशन निकालने आईं वृद्धा का एटीएम कार्ड बदला, 10 मिनट में पांच बार निकाले 48000 हजार रूपए

राजेश शुक्ला, ग्वालियर। मप्र के ग्वालियर शहर में एटीएम बूथ पर फ्रॉड करने वाली गैंग फिर से सक्रिय हो गई है। वे अब अपना शिकार ऐसे लोगों को बना रहे हैं जो बुजुर्ग हैं और अकेले पैसे निकालने आते हैं। धोखाधड़ी का ऐसा ही एक मामला माधवगंज थाने में आया है। पुलिस के अनुसार 25 नवंबर को 11: 30 बजे पान पत्ते की गोठ में रहने वाली रजनी मांडरे उम्र 70 साल पति की पेंशन के पैसे निकालने ईदगाह स्थित एसबीआई के एटीएम बूथ पर पहुंची।

यहां उन्होंने अपना एसबीआई बैंक शाखा महाराज बाड़ा का एटीएम कार्ड निकला, वे स्लॉट में कार्ड को एक्सेस करने वाली थीं कि पीछे से एक युवक आया और बोला कि…लाओ में मदद कर देता हूं।

पीडि़ता ने कहा कि नहीं मुझे आपकी मदद नहीं चाहिए, लेकिन शातिर युवक ने कहा कि मेरे भी पैसे नहीं निकल रहे हैं। इस दौरान उसने बातों में लेकर वृद्धा का डेबिड कार्ड बदल लिया और चला गया। वे घर आ गईं। कुछ देर बाद मोबाइल पर एक-के बाद एक मैसेज पैसे निकालने के आए।
ठगी का यह मामला दूसरे अन्य प्रकरण से बिल्कुल अलग है। ठगी के नए तरीके से पुलिस भी असमंजस में पड़ गईं है।

पीडि़ता ने इस फ्रॉड की शिकायत माधवगंज थाना और सायबर क्राइम में की। पुलिस को बताया कि आरोपी कद का बड़ा है, और उसने कंपू स्थित एसबीआई के एटीएम बूथ से ही पांच बार में 9 हजार पांच सौ रुपए निकाले हैं।

अब पुलिस उक्त एटीएम के सीसीटीवी फुटेज को सर्च कर रही है। सायबर पुलिस इस मामले में अपने एक्सपर्ट से राय ले रही है।

इधर वारदात के कई दिन बाद भी पुलिस को बैंक प्रबंधन ने सीसीटीवी फुटेज उपलब्ध नहीं कराए हैं। पीडि़ता का कहना है कि वारदात के बाद तुरंत ही बैंक जाकर अपने साथ हुई ठगी के बारे में सूचना दी।

सीसीटीवी फुटेज की मांग करने पर बैंक प्रबंधन ने मामले को गंभीरता से नहीं लिया। घटना के बाद अब तक फुटेज नहीं मिल पाए हैं, जिससे ठग का भी पता नहीं चल पा रहा है।

पीडि़ता ने कहा कि अगर एटीएम पर गार्ड होता था वह एक के बाद दूसरे को जाने देता, लेकिन गार्ड के तैनात न होने से मेरे साथ वारदात नहीं होती। बता दें कि शहर के 90 प्रतिशत एटीएम बूथ पर गार्ड नहीं हैं, इस कारण से ठगों को वारदात करने का मौका मिल रहा है।

One Reply to “ग्वालियर में एटीएम फ्रॉड: पेंशन निकालने आईं वृद्धा का एटीएम कार्ड बदला, 10 मिनट में पांच बार निकाले 48000 हजार रूपए”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *