लाडली बहना को समग्र में नाम जुड़वाना नहीं होगा आसान, कलेक्टर से अनुमति मिलने के बाद ही जुड़ेगा समग्र में नाम

भोपाल। मध्य प्रदेश सरकार की लाडली बहना योजना में जिन महिलाओं के नाम समग्र में दर्ज नहीं है। ऐसी महिलाओं को अब समग्र पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन के बाद जनरेट हुई आईडी को वार्ड कार्यालय में जाकर दिखाना होगा। आईडी के आधार पर फाइल तैयार होगी। सत्यापन के बाद फाइल को कलेक्टर कार्यालय भेजा जाएगा। वहां से अनुमोदन मिलने के बाद ही समग्र पोर्टल में महिला का नाम जुड़ेगा। तभी लाडली बहना योजना का लाभ मिलेगा।
ऐसा माना जा रहा है कि दूसरे राज्यों की महिलाएं भी,मध्यप्रदेश में लाडली बहना योजना में नाम जुड़वा सकती हैं। इस को ध्यान में रखते हुए गुपचुप तरीके से समग्र पोर्टल में नियम बदल दिए गए हैं।
16 मार्च से बंद
समग्र आईडी बनना 16 मार्च से बंद हो गई है। इसके बाद सभी नगरीय निकायों में समग्र बनवाने की प्रक्रिया में बदलाव किए गए हैं।अब समग्र में नाम जुड़वाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन के दस्तावेजों की जांच जोनल अधिकारी सत्यापित करेंगे।आधार कार्ड की केवाईसी के बाद ही सुधार किए जाएंगे।
समग्र आईडी में नाम जुड़वाने चक्कर लगा रही हैं,महिलाएं
समग्र आईडी में नाम जुड़वाने के लिए महिलाएं चक्कर काट रही हैं। अधिकांश महिलाओं को ऑनलाइन आवेदन करना नहीं आता है। जिसके कारण आवेदन को ऑनलाइन करने के लिए भारी शुल्क वसूला जा रहा है। शासन द्वारा कोई फीस निर्धारित नहीं की गई है। महिलाओं से 20 रूपये से लेकर 100 रूपये तक समग्र आईडी के लिए,पोर्टल में आवेदन करने के लिए,वसूल किए जा रहे हैं।