ऊर्जा मंत्री के क्षेत्र में बिजली चोरी पकड़ने की नहीं है हिम्मत: ईमानदारों पर अत्याचार, सहायक यंत्री ने अवैध वसूली करने शादी वाले घर में स्टाफ के साथ बोला धावा

 

ग्वालियर। वैसे तो मध्य प्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारी -कर्मचारी अपनी कार्यप्रणाली को लेकर बदनाम रहते हैं। लेकिन जहां बिजली चोरी हो रही है वहां कार्यवाही नहीं करते हैं।लेकिन हर महीने ईमानदारी से बिजली का बिल जमा करने वाले परिवारों को अवैध वसूली से निशाना बनाया जा रहा है। मामला शिंदे की छावनी फूलबाग फीडर का है। 9 फरवरी को छप्पर वाला पुल नहर पट्टर  निवासी शिवहरे परिवार में शादी समारोह था। सुबह लगभग 10 बजे शादी की तैयारी और मेहमानों की आवभगत में शिवहरे परिवार जुटा हुआ था, चूँकि नया मकान बना है तो परिवार के लोग व्यवस्थाओं में लगे हुए थे।इस बीच 2 गाड़ियां भरकर बिजली कंपनी के लोग आए और छापा मारने की स्टाइल में घर में घुसने का प्रयास किया इस दौरान दूल्हा देवेंद्र शिवहरे बाहर निकले और कहा कि क्या बात है बताओ इतने सारे लोग मेरे घर में क्यों आ रहे हैं तो सहायक यंत्री कपिल धाकड़ ने कहा कि हम बिजली का मीटर चेक करने आए हैं।इस बात पर दोनों पक्षों में बहस हो गई ।

शिकायतकर्ता का निवास

शिकायतकर्ता ने कहा कि पिछले 15 साल से आज तक कोई भी इस क्षे क्षेत्र में मीटर चेक करने नहीं आया और सिर्फ मेरा ही मीटर आज शादी समारोह के दौरान क्यों चेक किया जा रहा है ।इस पर सहायक यंत्री कपिल धाकड़ समेत किसी भी स्टाफ ने संतुष्टि पूर्वक उत्तर नहीं दिया। मामला गर्म हुआ तो आसपास के लोगों ने कहा कि बिजली कंपनी के लोग आज शादी वाले दिन ही क्यों आए हैं जबकि बकायदा बिजली का मीटर लगा हुआ है और चोरी या कट मारने वाली कोई यहां बात ही नहीं है इस पर उक्त सहायक मंत्री का कहना था कि हमारी मर्जी हम तो इसी प्रकार चेकिंग करेंगे। इस बात से पीड़ित शिकायतकर्ता बहुत आहत हुआ और मानसिक रूप से परेशानी भी उठानी पड़ी। शिकायतकर्ता का कहना है कि उक्त सहायक यंत्री की पूर्व में भी कई बार शिकायतें अवैध वसूली को लेकर सामने आई है।अब शिकायत अब शिकायतकर्ता ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर को सहायक अत्री की शिकायत करने की कवायद में लगे हैं।

यहां बताना उचित होगा कि बिजली कंपनी के सहायक यंत्री समेत सभी स्टाफ रूटीन चेकअप के लिए क्षेत्र में जाते हैं लेकिन एक शादी वाले घर में ही क्यों गए इसके बारे में बिजली अधिकारियों से पूछा गया तो उन्होंने चुप्पी साध ली। बता दें कि ऊर्जा मंत्री प्रदुमन सिंह तोमर के क्षेत्र में सैकड़ों परिवार बिजली चोरी कर रहे हैं लेकिन कभी भी यहां पर किसी भी प्रकार की कार्यवाही बिजली कंपनी के अधिकारियों द्वारा नहीं की जा रही है ।कारण साफ है क्षेत्र ऊर्जा मंत्री का है।

मैं बरात की तैयारियों में बिज़ी था ,इतने में बिजली कंपनी का पूरा स्टाफ़ मेरे घर के सामने खड़ा हो गया। जैसे मैंने बहुत बड़ा क्राइम कर दिया है ।मैंने कहा कि क्या बात है उन्होंने पूछा कि कुछ नहीं हम मीटर चेक कर रहे हैं। जिस प्रकार से मेरे साथ सहायक यंत्री ने बदतमीजी से भरा व्यवहार किया उससे मैं मानसिक रूप से बहुत आहत हूँ और मेरी गेस्ट को भी परेशानी का सामना करना पड़ा ।जबकि मैं हर महीने ईमानदारी से बिजली का बिल जमा कर रहा हूँ।

शिकायतकर्ता देवेंद्र शिवहरे 

 

रूटीन चेकिंग करना यह बिजली कंपनी के स्टाफ के कार्य क्षेत्र में आता है। शादी वाले घर में सहायक यंत्री अपने स्टाफ के साथ क्यों गए इसकी मुझे जानकारी नहीं है ऐसा हुआ है तो यह गलत है।

नितिन मांगलिक महाप्रबंधक,मध्य प्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण लिमिटेड,ग्वालियर

इस मामले में ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर से भी संपर्क करने का प्रयास किया लेकिन हो नहीं सका।