बिजली कनेक्शन में अब खाते की जानकारी देना जरूरी नहीं, लोगों के विरोध के बाद कंपनी ने ऊर्जस एप से कॉलम हटाया

भोपाल/ ग्वालियर । नए बिजली कनेक्शन के लिए बिजली कंपनी द्वारा आवेदकों से कैंसल चेक और अधिकृत बैंक खाते का नंबर अब नहीं मांगा जाएगा। कंपनी ने नए कनेक्शन शिकायत बिल भरने के लिए बनाए गए ऊर्जस एप पर कनेक्शन वाले फॉर्म से उक्त दोनों जानकारी वाले कॉलम हटा दिए हैं।
तकरीबन 8 दिन पहले कंपनी ने गाइडलाइन आवेदन में यह दोनों जानकारी मांगना शुरू कर दी थी। उपभोक्ता खाता नंबर नहीं डाल रहे थे न ही कैंसल चेक दे रहे थे। इस कारण फॉर्म मंजूर नहीं हो रहे थे। लोगों का कहना था कि चेक और खाता नंबर गोपनीय दस्तावेज है। बिजली कंपनी इसके पहले शहर में साढ़े 7 लाख कनेक्शन दे चुकी है लेकिन कभी किसी से खाता नंबर नहीं पूछा ।

बिजली बिल ऑनलाइन मिलने के बाद से ही उपभोक्ताओं की मुसीबत हो गई है। कम पढ़े-लिखे मोबाइल के कम जानकार उपभोक्ता फर्जी मैसेज के चक्कर में ठगी का शिकार हो रहे हैं। बिजली कंपनी की आईटी शाखा के पास फर्जी मैसेज को रोकने का कोई रास्ता नहीं है। कंपनी केवल अपील जारी कर रही है। जिन्हें ऑनलाइन सिस्टम की जानकारी नहीं है वह बिजली कंपनी के अधिकृत और ठगोरों के मैसेज में अंतर नहीं समझ पा रहे हैं। बिजली कंपनी को बिल के मामले में उपभोक्ताओं को विकल्प देना चाहिए था। जिन्हें कागजी बिल नहीं चाहिए वह कंपनी में मैसेज देकर उसे बंद करवा सकते हैं।