हाई कोर्ट जज के लिए भेजे जाएंगे 5 जिला जजों के नाम, जिला व सत्र न्यायाधीशों के नाम हाई कोर्ट जज के लिए भेजने की कवायद शुरू

ग्वालियर । तकरीबन ढाई साल बाद जिला व सत्र न्यायाधीशों के नाम हाई कोर्ट जज के लिए भेजे जाने की कवायद शुरू हुई है। वकीलों के नाम पर मंथन जारी है। इंदौर से केवल एक सीनियर एडवोकेट के ही नाम की चर्चा है। जबकि जबलपुर और ग्वालियर से दो-दो नाम की सूचना है। इसी तरह जिला व सत्र न्यायाधीशों की बात की जाए तो पूर्व रजिस्ट्रार जनरल और इंदौर संभाग के एक जिले के जिला व सत्र न्यायाधीश का नाम भी तय माना जा रहा है। प्रिंसिपल बेंच और दोनों खंडपीठ को मिलाकर जजेस की संख्या 52 है, लेकिन इस वक्त 32 ही जज हैं। यानी अभी 20 जजों की कमी है।
वकीलों का कहना है कि इस बार हाई कोर्ट की चयन समिति ने वकीलों से सीधे बात करने के बजाए उन्हें लिंक भेजकर चर्चा की है। तत्कालीन चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया एनवी रमना के समय से वकीलों के नाम भेजे जाने की कवायद चल रही थी, लेकिन तय संख्या से अधिक नाम होने और समान राय नहीं बन पाने के कारण नाम तय नहीं हो रहे थे। चीफ जस्टिस प्रिंसिपल बेंच सहित दोनों खंडपीठ में व्यक्तिगत रूप से भी वकीलों की बहस उनके प्रकरण लगने के दौरान सुनी थी।

इस महीने जस्टिस राजीव श्रीवास्तव रिटायर हो जाएंगे। इसके बाद तीनों बेंच में संख्या घटकर 31 ही रह जाएगी। इंदौर खंडपीठ की ही बात की जाए तो यहां फिलहाल 8 जजेस हैं। जबकि स्वीकृत संख्या 10 है। जस्टिस मिलिंद फड़के, जस्टिस डीके पालीवाल, जस्टिस अमरनाथ केशरवानी सहित 5 जजेस की नियुक्ति आखिरी बार हुई थी। हालांकि यह नियुक्ति से काफी पहले भेजे गए थे।