मप्र दिव्यांग प्रीमियर लीग क्रिकेट प्रतियोगिता के पहले दिन मप्र हीरोज और मप्र स्टार्स टीम में धमाकेदार जीत से किया आगाज

ग्वालियर। मध्यप्रदेश दिव्यांग क्रिकेट एशोसिएशन एवं निशक्तजन खेल एवं कल्याण समिति के तत्वावधान में आज से प्रारंभ की गई मप्र दिव्यांग प्रीमियर लीग क्रिकेट प्रतियोगिता के पहले दिन मप्र हीरोज एवं मप्र स्टार्स टीम ने धमाकेदार जीत का आगाज किया। प्रतियोगिता का शुभारंभ ग्वालियर विधायक डॉ सतीश सिंह सिकरवार ने सभी खिलाडियों से परिचय प्राप्त कर किया। इस अवसर पर संस्था के प्रारंभकाल से ही निरंतर दिव्यांग खिलाडियों को संबल प्रदान करने वाले पूर्व मंत्री  यादव का सम्मान संस्था द्वारा साफा बांधकर, शॅाल श्रीफल एवं स्मृति चिन्ह प्रदान कर किया।

महारानी लक्ष्मीबाई कॉलेज के हरेभरे क्रिकेट मैदान पर निशक्तजन खेल एवं कल्याण समिति ग्वालियर को दिव्यांग क्रिकेट का संचालन व सेवा करते हुए 20 वर्ष के उपलक्ष्य में आयोजित की जा रही मप्र दिव्यांग प्रीमियर लीग क्रिकेट प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर विधायक डॉ सतीश सिंह सिकरवार ने कहा कि दिव्यांगता शारीरिक नहीं होती है, यहां आए प्रत्येक युवा खिलाडी का मनोबल इतना उंचा है कि उन्हें हम दिव्यांग नहीं कह सकते हैं। प्रत्येक खिलाडी पूरे सामर्थ्य से खेले और अपने खेल का सर्वश्रेष्ठ प्रर्दशन करे। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा हमेशा ही खेल व खिलाडियों को प्रोत्सहित किया जाता है तथा दिव्यांग खिलाडियों को किसी प्रकार की समस्या न हो इसके लिए मैं हमेशा सहयोग के लिए तत्पर हूं।
संस्था के संरक्षक, मार्गदर्शक एवं पूर्व मंत्री भगवान सिंह यादव ने अवसर पर सभी युवा खिलाडियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि आप सभी जो कर रहे हो वह सामान्य व्यक्तियों के लिए भी कठिन है। उन्होंने कहा कि संस्था द्वारा हमेशा मुझे सम्मान व स्नेह दिया गया है उससे मैं कृतज्ञ हूं और निरंतर संस्था व खिलाडियों के विकास की कामना करता हूं।
इससे पूर्व अतिथियों का स्वागत संस्था के सचिव संजय सिंह तोमर, सहसचिव उमेश गुप्ता, विजय सिंह तोमर, राजीव दुबे, संजय धाकड पापडी सर, नरेन्द्र सिंह सह एवं चारों टीमों के कप्तानों द्वारा किया गया। अतिथियों द्वारा सभी खिलाडियों से परिचय प्राप्त कर क्रिकेट मैच प्रारंभ कराया। इस अवसर पर विशेष अतिथि के रुप में उमाकांत त्रिपाठी स्पोर्टस ऑफीसर एमएलबी, अवशेष कौरव सहित अन्य अतिथिगण मौजूद रहे।

प्रतियोगिता के पहले मैच में मध्यप्रदेश हीरोज की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपने 2 विकेट खो दिया, लेकिन उसके बाद टीम के कैप्टन प्रतीक त्रिवेदी ने अपनी पारी संभाली और टीम को 144 रन तक पहुंचा दिया साथ ही 50 रन की कप्तानी पारी खेली। बॉलिंग करते हुए योगेंद्र भदौरिया ने मध्य प्रदेश यंगस्टर्स की ओर से चार विकेट लिए बैटिंग करते हुए। मध्य प्रदेश यंगस्टर ने शुरुआती दौर में अपने विकेट खो दिए शुरुआती 6 ओवरों में पाली लड़खड़ाते हुए अपने मुख्य 6 विकेट टीम ने खो दिए थे। टीम के भटकती हुई पारी को संभालने के लिए शुभम मिश्रा ने 30 रन बनाए और अपनी टीम को 102 रन तक पहुंचाने में सफल रहे। मध्य प्रदेश हीरो के बॉलर विजय यादव ने 4 विकेट लिया साथी मध्य प्रदेश हीरो की टीम ने 42 रन से अपनी जीत को सुनिश्चित किया टीम में मैन ऑफ द मैच कप्तान प्रतीक द्विवेदी बने जिन्होंने 50 रन की कप्तानी पारी खेली।
इसके बाद दूसरे मैच में मध्यप्रदेश लीजेंड टीम की पारी पहले बल्लेबाजी करते हुए लड़खड़ाती हुई दिखी अपने कप्तान का विकेट पहले ही ओवर में खो दिया लेकिन उसके बावजूद भी हरे कृष्ण एवं अनार सिंह की शानदार पारी की मदद से 104 रन बनाने में सफल हुई। इसी पारी में राजेश गुर्जर ने 4 ओवर में 5 विकेट लिया और मैन ऑफ द मैच का खिताब हासिल किया। इसके जवाब में मध्य प्रदेश स्टार की टीम ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 104 रन का लक्ष्य 12 ओवर में 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया जिसमें सचिन सिसोदिया कैप्टन ने 38 रन एवं रामनिवास गुर्जर ने 17 रन का महत्वपूर्ण योगदान दिया और यह मैच बहुत ही आसानी से जीत लिया।

नगर निगम के अपर आयुक्त  मुकुल गुप्ता ने एमएलबी कॉलेज पर आयोजित की जा रही राज्य स्तरीय दिव्यांग क्रिकेट प्रतियोगिता में सभी टीमों के खिलाडियों से परिचय प्राप्त कर शुभकामनाएं दी तथा मप्र हीरोज टीम के कप्तान प्रतीक द्विवेदी को मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने पर मैन आफ द मैच का पुरुस्कार प्रदान किया।