Sainik School Admission 2022: इस दिन होगा AISSEE एग्जाम, देखें एग्जाम पैटर्न और कैसे करें अप्लाई

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने ऑल इंडिया सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम (AISSEE) के ऑनलाइन आवेदन मांगे थे। सत्र 2022-2023 के लिए कक्षा 6 और 9वीं का एडमिशन एप्लीकेशन फॉर्म भरने का आखिरी मौका नजदीक है। सैनिक स्कूल एडमिशन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 26 अक्टूबर 2021 तक है, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट aissee.nta.nic.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम कब? (Sainik School Admission exam)
छात्र, देशभर में कुल 33 सैनिक स्कूलों में दाखिला ले सकेंगे। एनटीए द्वारा एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम (AISSEE) 09 जनवरी 2022 को आयोजित किया जाएगा। उम्मीदवारों की सुविधा के लिए एप्लीकेशन करेक्शन विंडो 28 अक्टूबर को खुलेगी और 02 नवंबर को बंद हो जाएगी। आधिकारिक जानकारी के लिए इंफॉर्मेशन बुलेटिन का लिंक नीचे दिया गया है।

एग्जाम पैटर्न
कक्षा 6 एंट्रेंस एग्जाम 150 मिनट का होगा, जो दोपहर 2 बजे से शाम 4.30 बजे तक चलेगा। वहीं कक्षा 9 का एंट्रेंस एग्जाम 180 मिनट का होगा और 2 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगा। परीक्षा पेन पेपर मोड में होगी, जिसमें मल्टीपल च्वॉइस क्वेशन होंगे। दोनों क्लासेस के एंट्रेंस एग्जाम में मैथ्स के 50 प्रश्न, इंटेलिजेंस, लैंग्वेज और जनरल नॉलेज के 25-25 प्रश्न होंगे। कक्षा 6 के एंट्रेंस एग्जाम में कुल 300 अंकों के पेपर में 125 क्वेश्चन होंगे। वहीं कक्षा 9 के एग्जाम में 400 अंकों के पेपर में कुल 150 क्वेश्चन होंगे।

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट aissee.nta.nic.in पर जाएं।
चरण 2: होम पेज पर, ‘Apply for AISSEE 2022‘ लिंक पर क्लिक करें।
चरण 3: अब ‘New Registration’ टैब पर क्लिक करें।
चरण 4: लॉग-इन डीटेल्स दर्ज करें और यूजर आईडी और पासवर्ड जनरेट करने के बाद सेव करें।
चरण 5: अपनी पासपोर्ट साइज फोटो और हस्ताक्षर स्कैन कॉपी अपलोड करें।
चरण 6: फीस जमा करें।
चरण 7: संबंधित दस्तावेज अपलोड करने के बाद कंफर्मेशन पेज जनरेट हो जाएगा।
चरण 8: इसे डाउनलोड करें और आगे के लिए प्रिंटआउट निकाल कर रखें।

सैनिक स्कूल रेजिडेंटल अंग्रेजी माध्यम के स्कूल हैं जो केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) से संबद्ध हैं और यह कैडेटों को भारतीय नौसेना अकादमी, एझिमाला, खडकवासला (पुणे), राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) और अधिकारियों के लिए अन्य प्रशिक्षण अकादमियों में शामिल होने के लिए तैयार करता है। यह कक्षा 6 और कक्षा 9 के स्तर पर एडमिशन देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *