नकली देशी शराब की फैक्ट्री पकड़ी, दो सगे भाई थे संचालक, पुलिस ने एक पकड़ा, दूसरा फरार

ग्वालियर। मप्र के ग्वालियर के पुरानी छावनी थाना पुलिस ने रविवार को स्टोन पार्क में एक मकान पर छापा मारकर अवैध शराब बनाने की फैक्ट्री पकड़ी है। पुलिस दल ने यहां से पव्वा पैकिंग करने की एक मशीन, करीब एक हजार देशी लाल-सफेद शराब, के साथ नकली शराब बनाने का सामान बरामद किया है। इतने बड़े पैमाने पर चल रही अवैध फैक्ट्री के संचालन को देख पुलिस भी हैरान है। आरोपी संचालक दोनों सगे भाई हैं। पुलिस ने यहां से एक आरोपी को पकड़ा है। जबकि दूसरा फरार है। एएसआई अजय सिकरवार ने जानकारी देते हुए बताया कि स्टोन पार्क में नकली शराब बनाने की फैक्ट्री संचालित होने की सूचना मिली थी। इस पर दल ने 6 बजे छापा मारा। कार्रवाई के दौरान यहां अवैध शराब का कारोबार मिला। छापे की कार्रवाई से हड़कंप मच गया। अवैध फैक्ट्री संचालक शिवम अग्रवाल पुत्र निवासी सूरज नगर बहोड़ापुर पुलिस की पकड़ में नहीं आ सका। जबकि मौके से उसका छोटा भाई राहुल अग्रवाल को पुलिस ने गिरफ्तार किया। पुलिस ने आबकारी एक्ट के साथ ट्रेड मार्क अधिनियम में भी एफआईआर दर्ज की है।

पुलिस ने छापा मारते हुए मौके से नकली देशी लाल शराब के 900 शराब के पव्वा, 350 सफेद के क्वाटर, 25 लीटर ओपी, कैमिकल, होलोग्राम एवं पैकिंग करने की एक मशीन, 3 हजार 500 रैपर 1500 ढक्कन खाली क्वाटर बरामद किए हैं।

पुलिस ने बताया कि स्प्रिट से बनने वाली नकली शराब का सेवन खतरनाक होता है। ऐसी शराब जहरीली होती है। इससे इंसान की जान भी जा सकती है। इस प्रकार बनाई जाने वाली अवैध शराब से प्रदेश में कई बार लोगों की जान भी जा चुकी है।

उक्त मकान में स्प्रिट में पानी मिलाकर नकली शराब तैयार की जाती थी। शराब तैयार होने के बाद खाली पव्वा की बोतलों में भरकर मशीन से पैक की जाती थी। जिस पर अलग-अलग ब्रांड के लेवल लगाकर इस क्षेत्र के कई गांवों और ढाबों में सप्लाई होती थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *