प्रयागराज में माघ मेले की तैयारी : शंकराचार्यों को आज होगा जमीन का आवंटन

माघ मेला 2022 अब शुरू होने वाला है। मेले के ठीक पहले प्राधिकरण तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा है। सोमवार को मेला प्राधिकरण की ओर से त्रिवेणी मार्ग पर जमीन का आवंटन किया जाएगा। इसमें द्वारकाशादरा पीठ के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती, पुरी पीठाधीश्वर शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती सहित तमाम साधु संतों को जमीन का आवंटन किया जाएगा।

मेला प्राधिकरण कार्यालय में सोमवार को एक बार फिर विवाद हो सकता है। यह विवाद ज्योतिष्पीठ की जमीन को लेकर खड़ा हो सकता है। ज्योतिष्पीठ के लिए शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती और श्रीराम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती दोनों की ओर से जमीन मांगी गई है। अब मेला प्राधिकरण दस्तावेजों के आधार पर ज्योतिष्पीठ की जमीन किसे देगा यह देखना होगा। इसके साथ ही त्रिवेणी मार्ग पर क्रिया योग संस्थान, स्वामी अधोक्षजानंद देवतीर्थ आदि संतों को भी जमीन आवंटन होना है। मेला प्राधिकरण की ओर से पांच जनवरी तक जमीन का आवंटन होगा।

तैयार हो गया स्नान को घाट, लगा दीं बोरियां

माघ मेला करीब आने के साथ ही मेला क्षेत्र में स्नानार्थी भी आने लगे हैं। रोजाना 30 से 40 हजार लोग त्रिवेणी में डुबकी लगा रहे हैं। कोई अनहोनी न हो, इसके लिए प्राधिकरण तैयार हो गया है। रविवार को संगम नोज पर घाट तैयार किया गया। संगम से किला की ओर बोरियों से घाट को पाटा जा चुका है। अब नदी में उतरते वक्त फिसलन का कोई खतरा नहीं रहेगा। घाटों पर पुआल बिछाने का काम भी अब शुरू किया जाएगा।

13 Replies to “प्रयागराज में माघ मेले की तैयारी : शंकराचार्यों को आज होगा जमीन का आवंटन”

Comments are closed.