आपके Aadhaar से चल रहे हैं कितने मोबाइल नंबर फटाफट कर लें चेक

Aadhaar आज हम सब की जिंदगी का ‘आधार’ बन चुका है। आधार के बिना आजकल कोई सरकारी या प्राइवेट काम नहीं किया जा सकता है। यही कारण की आधार से जुड़े फ्रॉड दिन-प्रति दिन बढ़ते जा रहे हैं। आपके आधार को गलत इस्तेमाल होने से बचाने के लिए हम आपको एक तरीका बता रहे हैं। जिसके जरिए भी आपका आधार सेफ रह सकता है।

आपके Aadhaar से चल रहे हैं कितने मोबाइल नंबर फटाफट कर लें चेक, वरना फंस जाएंगे बड़ी मुसीबत में

दरअसल आजकल Aadhaar के बिना फोन नंबर या सिम कार्ड नहीं मिलता है, ऐसे में कई बार कुछ फ्रॉडस्टर आपके आधार की डिटेल्स इस्तेमाल कर उससे फोन नंबर खरीद लेते हैं। ऐसे में अगर वो उस नंबर का गलत इस्तेमाल करते हैं तो उसकी जिम्मेदारी आपके ऊपर आ जाएगी और आप मुसीबत में फंस जाएंगे। आपको इसी मुसीबत से बचाने के लिए हम आपको एक खास तरीका बता रहे हैं जिसके जरिए आप ये चेक कर सकते हैं कि आपके आधार से कितने नंबर चल रहे हैं और उसमें कोई ऐसा नंबर तो नहीं है जिसे आप चल ही नहीं रहे हैं।

आधार का गलत न हो इसके लिए दूरसंचार विभाग (DoT) ने एक बड़ा अपडेट अपनी वेबसाइट में किया है। DoT ने सर्विस शुरू की है जिसके जरिए अब आप आसानी से चेक कर सकेंगे कि आपके आधार नंबर (Aadhaar Number) के साथ कितने मोबाइल नंबर (Mobile Number) रजिस्टर्ड हैं। ये काम सेकंड्स में हो जाएगा।

TAFCOP यूजर्स को उनके आधार नंबर से जुड़े सभी फोन नंबरों की जांच करने में सक्षम बनाता है। ऐसे में अगर आप किसी सिम का उपयोग नहीं कर रहे हैं तो आप उसे डिसकंटिन्यू कर सकते हैं। आपको बता दें कि एक आधार कार्ड से 18 फोन कनेक्शन लिए जा सकते हैं।

Aadhaar Number से कितने मोबाइल नंबर चल रहे हैं ऐसे करें चेक: इसके लिए सबसे पहले टेलीकॉम एनालिटिक्स की धोखाधड़ी प्रबंधन (Telecom Analytics for Fraud Management) और उपभोक्ता संरक्षण पोर्टल (Consumer Protection portal) की वेबसाइट https://tafcop.dgtelecom.gov.in/ पर जाएं।

इसके बाद अब अपना संपर्क नंबर दर्ज करें। अब ‘रिक्वेस्ट ओटीपी’ टैब पर क्लिक करें और प्राप्त हुआ ओटीपी नंबर दर्ज करें। फिर, आपके आधार नंबर से जुड़े सभी नंबर वेबसाइट पर दिखेंगे। इन नंबरों से, यूजर्स उन नंबरों को रिपोर्ट और ब्लॉक कर सकते हैं जो वह उपयोग नहीं कर रहे हैं या जिनकी अब आवश्यकता नहीं है।

TAFCOP पोर्टल पर मिलती हैं सुविधाएं भी: जिन उपभोक्ताओं के नाम पर नौ से अधिक कनेक्शन हैं, उन्हें एसएमएस द्वारा सूचित किया जाएगा। जिन सब्सक्राइबर्स के नाम पर नौ से अधिक कई कनेक्शन हैं, वे आवश्यक कार्रवाई करने के लिए पोर्टल लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

One Reply to “आपके Aadhaar से चल रहे हैं कितने मोबाइल नंबर फटाफट कर लें चेक”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *