दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर अब भरना पड़ेगा टोल, पूरी रेट लिस्ट देख लीजिए

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे (डीएमई) पर टोल की सुविधा 10 से 15 सितंबर के बीच शुरू होने जा रही है। सड़क परिवहन मंत्रालय ने टोल का रेट जारी कर दिया है। अगर कोई सराय काले खां से लेकर मेरठ तक कार से सफर करता है तो उसे एक तरफ के लिए 140 रुपये का टोल देना होगा। अगर आप डीएमई पर इंदिरापुरम से चढ़ते हैं तो मेरठ तक के लिए 95 रुपये का टोल देना होगा। इसके अलावा मेरठ के लिए डूडाहेड़ा से 75 रुपये और डासना से केवल 60 रुपये का टोल कटाना होगा।

गौरतलब है कि अभी तक लोग इस एक्सप्रेसवे पर बिना टोल दिए हुए ही चल रहे थे लेकिन अगले महीने से पब्लिक की जेब ढीली करनी पड़ेगी। अभी तक इस एक्सप्रेसवे का औपचारिक उद्‌घाटन नहीं हुआ है। जबकि एक अप्रैल से यह आमजनों के लिए खोल दिया गया है। इस एक्सप्रेसवे पर बने टोल का पूरी तरह से ट्रायल हो चुका है। यह पूरी तरह से फास्टैग संचालित होगा।

अगर आप यूपी गेट से डासना तक एनएच-9 से सफर करते हैं तो आपको किसी भी प्रकार के टोल का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। टोल केवल दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर सफर करने वाले लोगों से लिया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे को नया बनाया गया जबकि एनएच-9 का चौड़ीकरण किया गया है। पहले भी इस हिस्से में एनएच-9 पर टोल नहीं लिया जाता था। नोएडा के लोग अगर डीएमई पर सफर करना चाहेंगे को उनके लिए एंट्री पॉइंट इंदिरापुरम होगा।

अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर 2 रुपये 34 पैसे प्रति किमी के हिसाब से टोल तय किया गया है। इसलिए सराय काले खां से मेरठ के बीच 59.77 किमी के सफर के लिए पब्लिक को 140 रुपये का भुगतान करना होगा।

यदि आप कार से रसूलपुर सिकरोड से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर प्रवेश करते हैं तो सराय काले खां तक 95 रुपये, इंदिरापुरम तक 50 रुपये, डूडाहेड़ा तक 30 रुपये, डासना तक 15 रुपये, भोजपुर तक 25 रुपये और मेरठ तक 45 रुपये का टोल देना होगा। मेरठ से चलने पर भोजपुर तक 20 रुपये, रसूलपुर सिकरोड तक 45 रुपये, डासना तक 60 रुपये, डूडाहेड़ा तक 75 रुपये, इंदिरापुरम तक 95 रुपये और सराय काले खां तक 140 रुपये का भुगतान करना होगा। एनएचएआई के अधिकारियों ने बताया कि इस एक्सप्रेसवे पर बाइक और ऑटो को चलाए जाने पर पूरी तरह से रोक है। यदि कोई ऐसा करता हुआ पाया जाता है तो उस का चालान कटेगा।

103 Replies to “दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर अब भरना पड़ेगा टोल, पूरी रेट लिस्ट देख लीजिए”

  1. Pingback: xo666

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *