गृह मंत्रालय की वेबसाइट से राज्यमंत्री नीसिथ प्रमाणिक की शैक्षणिक योग्यता गायब

नई दिल्ली: डिग्री विवाद के बाद गृह मंत्रालय की वेबसाइट से नए गृह राज्य मंत्री नीशिथ प्रमाणिक की शैक्षणिक योग्यता नदारद है. जबकि गृह मंत्रालय के दो अन्य जूनियर मंत्रियों नित्यानंद राय और अजय कुमार मिश्रा की शैक्षिक योग्यताएं वेबसाइट पर उपलब्ध हैं.  प्रमाणिक द्वारा शिक्षा से संबंधित अपने चुनावी हलफनामे और संसद को दी गई जानकारी में अंतर सामने आया है.

पश्चिम बंगाल के कूच बिहार से भाजपा सांसद  35 वर्षीय प्रमाणिकजिन्होंने कुछ महीने पहले बंगाल विधानसभा चुनाव लड़ा था और जीत गए थे, लेकिन अपनी लोकसभा सदस्यता बरकरार रखने के लिए इस्तीफा दे दियाने दोनों हलफनामों में अपनी सर्वोच्च शैक्षणिक योग्यता के रूप में माध्यमिक परीक्षा (10वीं) या सेकेंडरी एजुकेशन लिखा था. उन्होंने विधानसभा चुनाव के लिए 18 मार्च 2021 और लोकसभा चुनाव के लिए 25 मार्च 2019 को हलफनामा दायर किया था. हालांकि लोकसभा वेबसाइट पर प्रमाणिक की प्रोफाइल में कहा गया है कि उनकी शैक्षणिक योग्यता ‘बैचलर्स ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन’ (बीसीए) है, जो उन्होंने बालाकुरा जूनियर बेसिक स्कूल से प्राप्त की है.

बीसीए तीन साल का अंडरग्रेजुएट कोर्स है, जिसके लिए हायर सेकेंडरी या 12वीं पास होना अनिवार्य हैकेंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के जूनियर मंत्री के रूप में प्रमाणिक के चयन ने बंगाल भाजपा के कई दिग्गजों को हैरान कर दिया था क्योंकि प्रमाणिक 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले ही पार्टी में शामिल हुए थे.

साल 2018 तक वे टीएमसी युवा विंग के नेता थे, जब उन्हें पंचायत चुनावों के बाद पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए निष्कासित कर दिया गया था. उनके खिलाफ 11 आपराधिक मामले दर्ज हैं.

गृह मंत्रालय की वेबसाइट पर नित्यानंद राय की प्रोफाइल में लिखा है कि उनके पास बाबा साहेब भीम राव आंबेडकर विश्वविद्यालय के आरएन डिग्री कॉलेज से बीए (ऑनर्स) की डिग्री है, जबकि अजय कुमार मिश्रा के बारे में लिखा है कि उन्होंने क्राइस्ट चर्च कॉलेज से बी.एससी की डिग्री और डीएवी कॉलेज, कानपुर विश्वविद्यालय से कानून में स्नातक की डिग्री प्राप्त की है.

48 Replies to “गृह मंत्रालय की वेबसाइट से राज्यमंत्री नीसिथ प्रमाणिक की शैक्षणिक योग्यता गायब”

  1. This post is nothing short of brilliant! Your unique perspective and insightful analysis have left me thoroughly impressed. It’s rare to find content that is both enlightening and enjoyable to read. You’ve outdone yourself with this one. My sincere thanks for sharing.

Comments are closed.