वॉट्सऐप ने एक महीने में 20 लाख भारतीय खातों पर रोक लगाई

नई दिल्ली: मैसेजिंग सेवा कंपनी वॉट्सऐप ने इस साल 15 मई से 15 जून के बीच 20 लाख भारतीय खातों पर रोक लगाई, जबकि इस दौरान उसे शिकायत की 345 रिपोर्ट मिली.कंपनी ने अपनी पहली मासिक अनुपालन रिपोर्ट में यह जानकारी दी. नए सूचना प्रौद्योगिकी नियमों के तहत यह रिपोर्ट पेश करना अनिवार्य कर दिया गया है.

नए नियमों के तहत 50 लाख से ज्यादा उपयोगकर्ताओं वाले प्रमुख डिजिटल मंचों के लिए हर महीने अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करना आवश्यक है. इस रिपोर्ट में इन मंचों के लिए उन्हें मिलने वाली शिकायतों और उन पर की जाने वाली कार्रवाई का उल्लेख करना जरूरी है.

वॉट्सऐप ने बृहस्पतिवार को कहा, ‘हमारा मुख्य ध्यान खातों को बड़े पैमाने पर हानिकारक या अवांछित संदेश भेजने से रोकना है. हम ऊंची या असामान्य दर से मैसेज भेजने वाले इन खातों की पहचान करने के लिए उन्नत क्षमताओं को बनाए हुए हैं और अकेले भारत में 15 मई से 15 जून तक इस तरह के दुरुपयोग की कोशिश करने वाले 20 लाख खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है.’

कंपनी ने स्पष्ट किया कि 95 प्रतिशत से अधिक ऐसे प्रतिबंध स्वचालित या बल्क मैसेजिंग (स्पैम) के अनधिकृत उपयोग के कारण लगाए गए हैं.  उक्त एक महीने में मिलीं 345 शिकायतों में से 70 ऐसे भी मामले शामिल थे, जिसमें उपयोगकर्ताओं ने अपने अकाउंट्स के बारे में समस्याओं की सूचना दी थी, लेकिन किसी के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई.

6 Replies to “वॉट्सऐप ने एक महीने में 20 लाख भारतीय खातों पर रोक लगाई”

Comments are closed.