दुनिया भर में सबसे अधिक सरकारी सूचना अनुरोध भारत से आए: ट्विटर

नई दिल्ली: बुधवार को जारी द्विवार्षिक ट्विटर पारदर्शिता रिपोर्ट के अनुसार, साल 2020 की दूसरी छमाही के दौरान भारत सरकारी सूचना अनुरोधों का सबसे बड़ा स्रोत है, जो वैश्विक संख्या का 25 फीसदी हिस्सा है. रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक स्तर पर ट्विटर को जून से दिसंबर, 2020 तक छह महीने की अवधि में 51,584 खातों के लिए 14,561 ऐसे अनुरोध प्राप्त हुए जिनमें से 7,762 खातों के लिए 3,615 अनुरोध भारत से थे.

भारत की ओर से यह साल की पहली छमाही से लगभग 38 फीसदी की वृद्धि है, जब इस तरह के अनुरोधों की संख्या 2,613 थी. कंपनी ने एक ब्लॉग में कहा, ‘पिछले एक साल में हमने अनुभव किया है और गंभीर वैश्विक चुनौतियों का सामना करना जारी रखा है, जिसमें कोरोना वायरस महामारी भी शामिल है. हमने सरकारों द्वारा आम तौर पर इंटरनेट और विशेष रूप से ट्विटर तक पहुंच को सीमित करने के ठोस प्रयासों को भी देखा है.’

इसमें कहा गया है कि वैश्विक सरकारों और कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने पिछली रिपोर्टिंग अवधि की तुलना में लगभग 15 फीसदी अधिक सूचना अनुरोध प्रस्तुत किए हैं.जून-दिसंबर की अवधि के लिए, सरकारी सूचना अनुरोधों की अनुपालन दर वैश्विक स्तर पर 30 फीसदी और भारत में 0.6 फीसदी थी. सूचना अनुरोधों की दूसरी सबसे बड़ी संख्या अमेरिका से आई, जिसमें वैश्विक सूचना अनुरोधों का 22 फीसदी शामिल है.

One Reply to “दुनिया भर में सबसे अधिक सरकारी सूचना अनुरोध भारत से आए: ट्विटर”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *