यूथ हास्टल मप्र शाखा स्वर्ण जयंती उत्सव पर बाइक रैली से जल संरक्षण का देंगे संदेश, 70 राइडर्स ने भोपाल से यात्रा की शुरू, ग्वालियर पहुँचे

ग्वालियर। अंतर्राष्ट्रीय संस्था यूथ हास्टल एसोसियेशन आफ इंडिया की मध्यप्रदेश राज्य शाखा वर्ष 2024 की स्वर्ण जयंती उत्सव के तहत मध्यप्रदेश मे एक बाइक रैली का आयोजन किया जा रहा है। रैली का नेतृत्व संस्था के राष्ट्रीय चेयरमैन मनोज जौहरी कर रहे हैं।
उक्त जानकारी 20 अप्रैल को पत्रकारों को देते हुये यूथ हास्टल के राष्ट्रीय चेयरमैन मनोज जौहरी एवं राज्य उपाध्यक्ष एवं सचिव ग्वालियर यूनिट रामनारायण मिश्रा ने बताया िकइस बाइक रैली के द्वारा संस्था के सदस्य आम जनों में जल संरक्षण के प्राकृतिक स्त्रोतों जैसे पुराने कुए , छोटे तालाब, पोखर , बावडियां आदि को संरक्षित करने की अपील करेंगे। एसोसियेशन अपने स्वर्ण जयंती उत्सव के संदर्भ में यूथ हास्टल राज्य शाखा द्वारा 2023 से ही विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी के तहत जनवरी 2023 में महारक्तदान शिविर का आयोजन पूरे प्रदेश एक दिन में कुल 620 रक्त इकाईयों का संग्रह कर रेडक्रास को प्रदान की गई। इस वर्ष 2024 में भोपाल से इंदौर 200 किलोमीटर की सायकिल रैली वहीं प्रत्येक जिले में प्रातः कालीन साइकिल ट्रेल के साथ हेरिटेज वाक का आयोजन किया जा चुका है।
मनोज जौहरी ने बताया कि जल संरक्षण को निकाली जा रही बाइक रैली आज ग्वालियर पहुंची। रैली 17 अप्रैल को टीटी नगर स्टेडियम से सुबह साढे छह बजे 10 राइडरों के साथ शुरू हुई। यह रैली मंडीदीप, बैतूल, छिंदबाडा, कटनी, रीवा, सतना, होते हुये ग्वालियर पहंुची। रैली ग्वालियर से राजगढ शाजापुर, इंदौर, रतलाम और उज्जैन होते हुये 25 अप्रैल को भोपाल पहुंचेगी। भोपाल के दस राइडर जिसमें एक उज्जैन की महिला चिकित्सक राइडर उा अर्चना रस्तोगी भी है इन शहरों से गुजरते हुये पांच अन्य राइडरों को जोडेंगी । इस प्रकार से रैली में लगभग 70 राइडर हिस्सा लेंगे। यह सभी जल के प्राकृतिक स्त्रोतों से संरक्षण का सेदेश देंगे।ग्वालियर में बाइकर्स शारदा बिहार कालोनी, जनकताल तथा लक्ष्मण तलैया पहुंच कर जल संरक्षण का संदेष देंगे।
ज्ञातव्य है कि यूथ हास्टल की शुरूआत 1974 में हुई। मप्र में वर्तमान में 9556 आजीवन सदस्य है। वहीं 2435 द्विवार्षिक 1936 एक वर्षीय व 876 जूनियर सदस्य पंजीकृत है। राज्य में संस्था की 17 इकाईयां हैं जिनके माध्यम से 15 जिलों में कार्य कर रहीं है। यह विभिन्न राज्यों में ट्रकिंग , पैरासेलिंग, स्कीइंग, लेह माउंटेन बाइकिंग, गोवा बीच ट्रकिंग , मानसून ट्रकिंग , डेजर्ट ट्रकिंग व साइक्लिंग आदि करवाती है।
पत्रकार वार्ता में श्रीपाद कुंडले, दिलीप चावरेकर, दिलीप चौहान, डा अर्चना रस्तोगी, अशोक वर्मा, वेदांत धीमान, राजेश हरिंदवार, एसए नकवी, मानव अग्निहोत्री शामिल थे।