47 जिलों के पुराने वाहनों का डाटा वाहन-4 पोर्टल पर ट्रांसफर; जल्द ही शुरू होगा पुराने वाहनों का पंजीयऩ,12 दिसंबर से नहीं हो पा रहे थे पंजीयन

भोपाल/ ग्वालियर। परिवहन विभाग ने ग्वालियर के पुराने का वाहनों का डाटा राष्ट्रीय सूचना केंद्र (एनआइसी) के वाहन-4 पोर्टल पर स्थानांतरित कर दिया है। वाहन विक्रय के बाद स्थानांतरण की प्रक्रिया आनलाइन करनी होगी। स्थानांतरण की अंतिम प्रक्रिया के लिए कार्यालय जाना होगा। क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी का कहना है पुराने वाहनों (गैर परिवहन) के पंजीयन की प्रक्रिया आगामी दो-तीन दिन में शुरू हो जाएगी। इसके अलावा पुराने वाहनों से जुड़ी अन्य सेवाएं आनलाइन हो जाएंगी। जैसे- 15 साल पुराने वाहन का री-रजिस्ट्रेशन डुप्लीकेट रजिस्ट्रेशन आदि।

दूसरी ओर भोपाल जबलपुर व इंदौर का डेटा 31 दिसंबर तक स्थानांतरित हो जाएगा। परिवहन विभाग ने एनआइसी की सेवाओं को स्वीकार कर लिया है। पुराने वाहनों का पंजीयन कार्य भी वाहन-4 पोर्टल से किया जाना है। इसके चलते स्मार्ट चिप कंपनी के सर्वर से डेटा पोर्टल पर स्थानांतरित किया जा रहा है। इस कार्य के चलते 12 दिसंबर से पुराने वाहनों का पंजीयन कार्य रुका हुआ है।

ऐसे कर सकते हैं आवेदन
परिवहन विभाग की वेबसाइट पर लागिन करना होगा। इवेबसाइट पर वाहन-4 की लिंक मिलेगी। वाहन-4 पर वाहन ट्रांसफर री-रजिस्ट्रेशन कनवर्जन अलट्रेशन फाइनेंस डुप्लीकेट आरसी सहित कई सेवाओं के विकल्प नजर आएंगे। व्यक्ति को जिस सेवा का लाभ लेना है। उस पर क्लिक करना होगा।

इन जिलों का डेटा हो चुका है पोर्ट
– भिंड गुना शिवपुरी श्योपुर मुरैना अशोकनगर सहित प्रदेश के 47 जिलों का डेटा पोर्ट हो चुका है। इन जिलों में पुराने वाहनों की सेवाएं आनलाइन हो चुकी हैं।

परिवहन वाहनों का रजिस्ट्रेशन कार्य वाहन-4 के माध्यम से करने की ट्रायल जारी है। ट्रायल पूरी होने के बाद वाहनों के रजिस्ट्रेशन भी डीलर प्वाइंट पर ही होंगे।

अरविंद सक्सेना, अपर आयुक्त, परिवहन विभाग मप्र