मीडिया संस्थान संवेदनशील खबरों पर तेजी से आगे बढ़ने के लालच से बचें, एडिटर्स गिल्ड ने ‘संवेदनशील’ खबरों पर लालच से बचने का आग्रह किया

 

नई दिल्ली । द एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने कहा कि वह मेटा के बारे में समाचार पोर्टल द्वारा प्रकाशित खबरों के संबंध में हाल-फिलहाल में हुए घटनाक्रमों को लेकर ‘परेशान है। एडिटर्स गिल्ड ने मीडिया संस्थानों से ‘संवेदनशील खबरों पर तेजी से आगे बढ़ने के लालच से बचने का आग्रह किया। एडिटर्स गिल्ड का यह बयान समाचार पोर्टल द्वारा प्रकाशित उन खबरों को वापस लेने के मद्देनजर आया है, जिसमें दावा किया गया था कि मेटा ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के आईटी प्रकोष्ठ के प्रमुख अमित मालवीय को कुछ विशेषाधिकार दिए हैं, जिसकी मदद से वह व्हॉट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम से कोई भी पोस्ट हटाने में सक्षम हैं।
मेटा व्हॉट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया मंचों का मलिकाना हक रखने वाली कंपनी है। बयान में एडिटर्स गिल्ड ने ‘समाचार पार्टल’ द्वारा ‘टेक फोग’ नाम के एक एप के संबंध में अतीत में प्रकाशित खबरों को वापस लिए जाने के संदर्भ में की गई अपनी पिछली टिप्पणियों का भी जिक्र किया है। समाचार पार्टल ने ‘संबंधित खबरों की विश्वसनीयता पर सवाए उठाए जाने के बाद’ उन्हें वापस ले लिया था।
एडिटर्स गिल्ड ने बयान में कहा, एडिटर्स गिल्ड मेटा पर ‘समाचार पार्टल’ द्वारा प्रकाशित खबरों के संबंध में हाल-फिलहाल में हुए घटनाक्रमों से भी ‘परेशान’ है। एडिटर्स गिल्ड खोजी पत्रकारिता में अतिरिक्त सावधानी बरते जाने की आवश्यकता के प्रति जागरूक है और इस पर काफी जोर देता है। बयान में कहा गया है, एडिटर्स गिल्ड मीडिया संस्थानों से संवेदनशील खबरों पर तेजी से आगे बढ़ने के लालच से बचने का आग्रह करता है, जो पत्रकारिता के मानदंडों को दरकिनार करने का नतीजा है।