MP PSC मामला: कश्मीर को पाकिस्तान को दे दिया जाए? प्रश्न पत्र में पूछे सवाल पर उबाल; नरोत्तम मिश्रा ने दिये सख्त कार्रवाई के आदेश

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की हुई प्रीलिम्स परीक्षा में कश्मीर को लेकर पूछे गए सवाल पर हंगामा मचने के बाद अब राज्य के गृहमंत्री ने कार्रवाई करने के निर्देश दिये हैं। दरअसल 19 जून को यह परीक्षा आयोजित की गई थी। प्रश्न पत्र में एक सवाल में पूछा गया था कि क्या भारत को कश्मीर को पाकिस्तान को दे देने का निर्णय कर लेना चाहिए? इसके बाद इस सवाल के जवाब में दो तर्क देते हुए विकल्प के जरिए पूछा गया था कि कौन सा कथन सही है।

इस विवादित सवाल को लेकर राजनीतिक घमासान मच गया। मध्य प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता अजय यादव ने कहा, ”कश्मीर देश के गौरव का हिस्सा है। यह सोचना भी घोर आपत्तिजनक है कि यह हमारे पैसे बचा सकता है। सही जवाब भी आपत्तिजनक है क्योंकि कश्मीर मुद्दा इस तरह की डिमांड रोकने से नहीं जुड़ा है, बल्कि लोगों को बेहतर जिंदगी देना है।”

गृहमंत्री ने दिये सख्त कार्रवाई के आदेश

अब एमपी के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने इस मामले को लेकर पीएससी चेयरमैन से सख्त कार्रवाई करने को कहा है। गृहमंत्री ने इस मामले को लेकर पीएसी के अध्यक्ष राजेश मेहरा से बातचीत की है। राजेश मेहरा ने मीडिया को जानकारी दी है कि इसके लिए दोषी दो प्रोफेसरों को डीबार कर दिया गया है। इसके बाद अब वो भविष्य में इस तरह के कार्यों के लिए ब्लैक लिस्टेड हो चुके हैं

नरोत्तम मिश्रा ने यह भी निर्देश दिया है कि दोनों प्रोफेसरों को डीबार करने की सूचना पूरे देश के शिक्षण संस्थानों को भी दी जाए ताकि यह संस्थान भी इन प्रोफेसरों की सेवाएं ना लें। दोनों पर सख्त कार्रवाई को लेकर गृहमंत्री ने शिक्षा विभाग को भी पत्र भेजने का आदेश दिया है।

कुछ इस तरह था प्रश्न…

बता दें कि रविवार को हुई परीक्षा में पूछा गया था कि क्या कश्मीर को पाकिस्तान को सौंप दिया जाए? इसमें दो विकल्प दिए गए थे। पहला हां, क्योंकि यह भारत के पैसे बचाएगा और दूसरा विकल्प नहीं, क्योंकि इससे और अधिक मांगें उठेंगी। आंसरशीट के मुताबिक दूसरा विकल्प सही जवाब है।