अग्निपथ योजना: ट्रेन रदद होने पर आसान तरीकों से रिफंड हो जाएगा आपका पूरा पैसा, तरीक़ा समझ लें

 

मोदी सरकार की अग्निपथ स्कीम का विरोध कर रहे उपद्रवियों के निशाने पर सबसे ज्यादा भारतीय रेलवे है। स्कीम लांच होने के बाद अब तक देश के अलग-अलग राज्यों में ट्रेन की बोगियां फूंक दी गई हैं तो काउंटर और पटरियों पर भी तोड़फाड़ किया गया है। इसकारण रेलवे को कई ट्रेनें रद्द करनी पड़ी है। ट्रेनों के रद्द होने से यात्री परेशान हैं, तब वहीं टिकट के पैसे यानी रिफंड को लेकर भी चिंताएं हैं। बहरहाल, हम आपको बताते हैं कि ट्रेन के रद्द होने के बाद टिकट रिफंड का क्या तरीका है।
अगर आपने ऑनलाइन ट्रेन टिकट की बुकिंग की है, तब रिफंड के लिए ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। रेलवे नियमों के मुताबिक ट्रेन के रद्द होने की स्थिति में ऑटोमेटिक ऑनलाइन टिकट कैंसिल होता है, और रिफंड के पैसे आपके बैंक खाते में भेज दिया जाएगा।वहीं अगर आपने काउंटर टिकट की बुकिंग कराई है, तब इसके लिए नजदीकी काउंटर पर जाकर फॉर्म सब्मिट करना होगा।

हालांकि, हेल्पलाइन नंबर 139 पर कॉल कर या आईआरसीटीसी की वेबसाइट विजिट कर भी काउंटर टिकट कैंसिल करा सकते हैं, लेकिन रिफंड के पैसे लेने के लिए काउंटर पर जाना ही होगा। बता दें कि काउंटर टिकट लेते वक्त फॉर्म में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करना जरूरी है, क्योंकि कैंसिलेशन के वक्त ओटीपी उसी रजिस्टर्ड नंबर पर भेजा जाता है। अगर ट्रेन 3 घंटे से ज्यादा लेट होती है और पैसेंजर यात्रा नहीं करता है,

तब आप टिकट जमा करने की रसीद (टीडीआर) सब्मिट कर रिफंड ले सकते है। यह प्रक्रिया काउंटर के अलावा आईआरसीटीसी की वेबसाइट या एप पर पूरी करनी होगी।