निर्णय: विकलांग उम्मीदवारों को सीयूईटी यूजी परीक्षा में मिलेगा अतिरिक्त समय

नई दिल्ली। दिल्ली यूनिवर्सिटी और कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) इस वर्ष यूजी एडमिशन की वजह से चर्चाओं में है। इस साल दिल्ली विश्वविद्यालय में सीयूईटी के माध्यम से विभिन्न कॉलेजों में लगभग 70,000 यूजी सीटों को भरा जाएगा। इस बीच दिल्ली विश्वविद्यालय ने विकलांग उम्मीदवारों के लिए एक बड़ी घोषणा की है, जिसमें बताया गया है कि सीयूइटी यूजी परीक्षा के माध्यम से एंट्रेंस में शामिल होने वाले विकलांग उम्मीदवारों को अतिरिक्त समय दिया जाएगा।
डीयू ने कहा है कि विकलांग उम्मीदवारों को सीयूईटी 2022 का पेपर लिखते समय अतिरिक्त समय मिलेगा। इन उम्मीदवारों की जरूरतों को पूरा करने के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय से प्रत्येक सेक्शन को हल करने के लिए अतिरिक्त 15 मिनट देने की उम्मीद है। इसके लिए कुछ अन्य नियम भी हैं। हनीत गांधी, डीन (प्रवेश) ने कहा कि 40 प्रतिशत या उससे अधिक की बेंचमार्क विकलांगता वाले व्यक्ति को सूचित किया जाता है कि जो उम्मीदवार लिखने में शारीरिक रूप से असमर्थ हैं या जिनकी लिखने की स्पीड अधिक नहीं है, उन्हें अपने साथ एक व्यक्ति की सेवा लेने की सुविधा का उपयोग करने की अनुमति दी जाएगी।
पहली बार सीयूईटी के माध्यम से डीयू में एडमिशन हो रहा है। सीयूईटी 2022 पेपर पैटर्न के अनुसार सेक्शन 1ए भाषाओं के लिए, ​​सेक्शन 1बी, सेक्शन 2 डोमेन विशिष्ट विषय के लिए और सेक्शन 3 एक सामान्य परीक्षा के लिए है। सेक्शन 1ए और 1बी में जहां एक उम्मीदवार को प्रत्येक के लिए 45 मिनट का समय मिलता है। वहीं विकलांग उम्मीदवार को अतिरिक्त 15 मिनट का समय मिलेगा। हालांकि, जब खंड 3 की बात आती है, तो डोमेन विशिष्ट विषय के नियम थोड़े बदल जाते हैं। यहां, एक उम्मीदवार को सीयूईटी पेपर को हल करने के लिए 60 मिनट का समय मिलेगा, लेकिन एक विकलांग उम्मीदवार को अतिरिक्त 20 मिनट का समय मिलेगा।