सुविधाओं की क़वायद: देश के कईं रेलवे स्‍टेशनों में बनेंगे रिटायरिंग रूम, यात्रियों का सफ़र होगा सुगम

नई दिल्‍ली। देश के तमाम रेलवे स्‍टेशनों में रिटायरिंग रूम बनाने का फैसला लिया गया है। यात्रा करते समय यात्रियों को परेशानी न हो, इसके लिए रेलवे स्‍टेशनों पर भी नई-नई सुविधाएं उपलब्‍ध कराई जा रही है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन जल्‍द इन रिटायरिंग रूम के लिए स्‍टेशनों को फाइनल करेगा।

संभावना व्‍यक्‍त की जा रही है कि अगले छह माह में इन रिटायरिंग रूम का काम शुरू हो जाएगा। इन रिटायरिंग रूम में यात्रियों को रुकने और विश्राम की बेहतरीन सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।हर रिटायरिंग रूम में एसी, फ्रिज, एलईडी टीवी, डबल बेड, सोफा सेट एवं चेयर, ड्रेसिंग टेबिल, अलमारी और अटैच्ड वॉशरूम की सुविधा उपलब्ध होगी। इसके साथ यात्रियों की सुविधा के लिए इलेक्ट्रिक केतली व पानी की बोतल, तौलिया, साबुन एवं शैम्पू भी उपलब्ध कराए जाने की तैयारी है। इन रिटायरिंग रूम का किराया होटलों से सस्‍ता होगा।

होटल में मिलने वाली तमाम सुविधाओं के बावजूद किराया 600 रुपये से 1500 रुपये के बीच होने की संभावना है। हालांकि अभी किराया फाइनल नहीं हुआ है।

मालूम हो कि देश में 25 रेलवे स्‍टेशनों पर मौजूदा समय आईआरसीटीसी द्वारा रिटायरिंग रूम का संचालन हो रहा है। हाल ही में 46 और रेलवे स्‍टेशन फाइलन हो चुके हैं। इसके अलावा 50 और स्‍टेशनों पर आधुनिक सुविधाओं से लैस रिटायरिंग रूम बनाने का फैसला लिया गया है, जिससे यात्रियों को सफर के दौरान ठहरने में असुविधा न हो। उसे होटल न जाना पड़े, स्‍टेशनों में ही होटलों की सुविधाओं वाले रिटायरिंग रूम उपलब्‍ध हों।