ओमिक्रॉन की दहशत, बूस्टर डोज की मांग बढ़ी, तीसरी खुराक लेने विदेश जा रहे अमीर भारतीय

अमेरिका में कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन के डर से बूस्टर टीका लगवाने वालों की संख्या में रिकॉर्ड बढ़ोतरी दर्ज की गई है। अमेरिका में पिछले सप्ताह 70 लाख लोगों ने बूस्टर टीका लगवाया। ओमीक्रोन का पहला मामला आने के बाद गत 25 नवंबर से रोजाना करीब 10 लाख अमेरिकी नागरिक बूस्टर टीका लगवा रहे हैं। यह दर इसके पहले के मुकाबले 12.5 फीसदी अधिक है।

वाइट हाउस में कोविड-19 मामले के संयोजक जेज जींट्स के मुताबिक, अमेरिका में पिछले हफ्ते 125 लाख टीके लगे जिसमें से 58 फीसदी से अधिक बूस्टर टीके थे। सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशंस (सीडीसी) के मुताबिक, 4.7 करोड़ अमेरिकी अब तक बूस्टर टीका लगवा चुके हैं जबकि अमेरिका में लगाए गए कुल टीकों की संख्या 47.3 करोड़ है।

सीडीसी के मुताबिक, दोनों टीका लगवाने वाले में करीब एक चौथाई लोग ऐसे हैं जिन्होंने बूस्टर डोज लगवाई है। सीडीसी के विशेषज्ञ डॉ. विलियम शैफनर के मुताबिक, सर्दी की छुट्टियों के दौरान लोग अपने परिवार से मिलने के मद्देनजर भी बूस्टर टीका लगवा रहे हैं।

ओमीक्रोन को लेकर बाइडन प्रशासन की रणनीति का एक अहम हिस्सा बूस्टर टीका है। शुरुआती अध्ययन के मुताबिक, ओमीक्रोन वेरिएंट कोरोना के डेल्टा वेरिएंट के मुकाबले बहुत ज्यादा संक्रामक है लेकिन डेल्टा के मुकाबले ओमीक्रोन अधिक प्राणघातक है या नहीं, इस संबंध में डाटा जुटाया जा रहा है। कुछ शुरुआती मामलों से ऐसा लगता है कि ओमीक्रोन संक्रमण पर अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत कम पड़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *