क्या आपके मकान में लगा है नकली सीमेंट? ग्वालियर में नकली सीमेंट बनाने का पकड़ा कारखाना

ग्वालियर। मप्र के ग्वालियर में नकली सीमेंट का कारोबार कई सालों से धड़ल्ले से चल रहा है। आप जो अपना घर गाड़ी कमाई से बना रहे हैं क्या उसमें नकली सीमेंट तो नहीं लगा है। आज बुधवार को एक ऐसे ही नकली सीमेंट बनाने का कारखाने का भंडाफोड़ ग्वालियर जिला प्रशासन और पुलिस ने किया है। यहां से लाखों रुपए की नकली सीमेंट बरामद की गई। टीम के साथ पहुंची नामी सीमेंट कंपनी के अधिकारियों ने पूर्व में इसकी सूचना पुलिस और प्रशासन को दी थी। इसकी पुष्टि नकली सीमेंट के कारखाने में बरामद सीमेंट के कट्टों में मिले कंपनी के लोगों ने की। टीम में एसडीएम प्रदीप तोमर, अपर तहसीलदार शिवदयाल धाकड़ मौजूद रहे। बहोड़ापुर पुलिस ने यहां से नकली सीमेंट बनाने का सरगना विष्णु राठौर निवासी गोल पहाडिय़ा को पकड़ा है।

आरोपी बदनापुरा मोतीझील स्थित साडा वायपास रोड पर  खेत में बनी फैक्ट्री में काली गिट्टी और खराब हो चुकी सीमेंट को मिक्स कर उसे अंबुजा सीमेंट, मायसीमेंट और अल्ट्राटेक कंपनी के बोरे में पैक कर जिले में खपा रहा था। आरोपी ने इसके लिए पूरा सेटअप भी यहां जमाया हुआ था। टीम को यहां से नामी सीमेंट कंपनियों के बड़ी संख्या में खाली बोरे और अन्य निर्माण सामाग्री मिली। नकली सीमेंट बनाने के कारखाने का भंडाफोड़ होने के बाद पुलिस आरोपी के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की कवायद कर रही है। हालांकि यह पहला मामला नहीं है, जब जिले में नकली सीमेंट बनाने वाले लोगों को पुलिस ने पकड़ा है। इससे पूर्व में भी कई बार जिले में नकली सीमेंट पकड़़ी जा चुकी है।
मौके पर पहुंचे सीमेंट कंपनी के अधिकारियों ने एसडीएम को बताया कि उन्हें कई दिनों से ग्वालियर में नकली और मिलावटी सीमेंट की बिक्री की सूचना मिल रही थी। हमने कई दिनों तक अपनी जांच की और इस कारखाने के बारे में पुलिस को बताया।

मौके से लाखों रुपये कीमत के नकली सीमेंट बरामद की है। नकली सीमेंट अल्ट्राटेक और अन्य ब्रांडों के कट्टों में थी। आरोपी इनकी सप्लाई की तैयारी कर रहा था। कारखाना कई माह से चल रहा था। पहले टीम ने इसकी रैकी की फिर पुख्ता होने के बाद छापा मारा।
शंकरपुर में नकली सीमेंट बनाने की सूचना मिली थी। हमने छापा मारकर कई नामी सीमेंट कंपनियों के नाम पर बेची जा रही सीमेंट को बरामद किया है।
शिवदयाल धाकड़
अपर तहसीलदार, ग्वालियर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *