मप्र में पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा आठ जनवरी से शुरू होगी, पीईबी के पास पहुंचे 12 लाख से अधिक आवेदन

भोपाल। पीईबी ने पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है। आठ जनवरी से परीक्षा शुरू होगी। परीक्षा में शामिल होने के लिए करीब चार हजार पदों पर करीब 12 लाख 17 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया हैं। पीईबी को आरक्षक भर्ती परीक्षा के लिए 12 लाख 17 हजार उम्मीदवारों की परीक्षा कराना है। परीक्षा आठ जनवरी से शुरू होगी। उम्मीदवारों की संख्या ज्यादा है, इसलिए यह परीक्षा करीब एक माह तक चलेगी। पदों के मुकाबले पीईबी को 300 गुना अधिक आवेदन मिले थे। परीक्षा कराने के लिए पीईबी ने परीक्षा केंद्रों का चयन करना शुरू कर दिया है।

 

पीईबी एक जनवरी तक सभी उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र जारी करेगा। पीईबी ने परीक्षा कराने के लिए तीसरी बार तिथि जारी की है। इसके पहले पीईबी दो बार परीक्षा स्थगित कर चुका है। परीक्षा आनलाइन आयोजित की जाएगी। 12 लाख 17 हजार उम्मीदवारों में से 95 हजार उम्मीदवार बाहरी राज्यों के हैं। यह संख्या भी पदों के मुकाबले 25 गुना अधिक हैं। बाहरी राज्यों से आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों में उत्तर-प्रदेश, बिहार, गुजरात, छत्तीसगढ़, राजस्थान आदि के शामिल हैं ।

इस बार सबसे ज्यादा उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होंगे, जो एक माह के लंबे समय में पूरी होगी। इससे पहले पीईबी ने 10 लाख उम्मीदवारों की परीक्षा कराई है। पीईबी तीन हजार 862 पद जीडी आरक्षक और 138 पद रेडियो आरक्षक की भर्ती करने आनलाइन एग्जाम लेगा। आवेदनों की संख्या के आधार पर अब पीईबी परीक्षा की अंतिम तिथि निर्धारित करेगा। परीक्षा में उम्मीदवारों को केवल आधारकार्ड के आधार पर ही परीक्षा हाल में प्रवेश कर पेपर हल करने का मौका मिलेगा। गृह विभाग ने परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए माक टेस्ट की सुविधा भी दी है

परीक्षा में केवल आधार कार्ड से मिलेगा प्रवेश
अभी तक परीक्षा हाल में आधार कार्ड के अलावा पेनकार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लायसेंस व अन्य परिचय पत्रों से प्रवेश दिया जाता रहा है, लेकिन पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा में केवल आधार कार्ड देखकर ही उम्मीदवारों को प्रवेश दिया जाएगा।

11 Replies to “मप्र में पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा आठ जनवरी से शुरू होगी, पीईबी के पास पहुंचे 12 लाख से अधिक आवेदन”

Comments are closed.