शादी कर पैसे व जेवरात लेकर रफूचक्कर होने वाली दुल्हनों के फरार साथी को किया गिरफ्तार

लुटेरी दुल्हने शादी को बनाती थी लूटने का जरिया, नाम बदलकर करती थी शादी

ग्वालियर। मध्यप्रदेश के ग्वालियर के थाना बिलौआ क्षेत्रान्तर्गत निवासी नागेन्द्र जैन द्वारा थाना पुलिस को उनके छोटे भाई के साथ शादी कर धोखाधड़ी करने के संबंध में एक शिकायती आवेदन पत्र दिया था। शिकायती आवेदन पत्र की जांच उपरान्त पुलिस द्वारा आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी का प्रकरण पंजीबद्व किया जाकर विवेचना में लिया गया। उक्त मामले के संज्ञान में आने पर पुलिस अधीक्षक ग्वालियर अमित सांघी,भापुसे द्वारा अति0 पुलिस अधीक्षक ग्रामीण जयराज कुबेर को मामले की गंभीरता को दृष्टिगत रखते हुए त्वरित कार्यवाही कर धोखाधड़ी के आरोपियों की गिरफ्तारी हेतु निर्देशित किया गया।
​वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशानुसार एसडीओपी डबरा  विवेक कुमार शर्मा के मार्गदर्शन में कार्य करते हुए थाना प्रभारी बिलौआ  थाना बल की टीम गठित कर उक्त प्रकरण में फरार समस्त आरोपियों की पतारसी हेतु लगाया जाकर उनके छिपने के ठिकानों पर दबिस देकर दो आरोपियों को पूर्व में गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। प्रकरण के अन्य आरोपियों पर गिरफ्तारी का दबाब पड़ने से धोखाधड़ी कर शादी करने वाली आरोपिया चांदनी और रिया(परिवर्तित नाम) द्वारा डबरा न्यायालय में आत्मसमर्पण कर दिया था। जिन्हे पूछताछ उपरान्त न्यायालय के आदेश पर जेल भेज दिया गया। प्रकरण में शेष बचे आरोपियों की तलाशी हेतु दी जा रही दबिसों के दौरान एक आरोपी को दिनांक 03.12.2021 को उज्जैन से पुलिस टीम द्वारा गिरफ्तार किया जाकर ग्वालियर न्यायालय पेश किया गया। उक्त प्रकरण में शेष एक आरोपिया अभी फरार चल रही है जिसकी गिरफ्तार हेतु प्रयास किये जा रहे हैं। पकड़े गये आरोपियों से पुलिस द्वारा एक सोने की अंगूठी, एक पायल तथा 12,500/- नगद रूपये बरामद किये गये हैं। शेष जेवरात व नगदी बरामदगी के प्रयास जारी है।
​ज्ञात हो कि फरियादी नागेन्द्र जैन निवासी बिलौआ द्वारा एक शिकातयी आवेदन पत्र थाना पर दिया गया जिसमें उनके द्वारा लेख किया गया कि उज्जैन निवासी दीप, चांदनी, रिया, अभिषेक, श्यामलाल एवं टीना (परिवर्तित नाम) द्वारा उनके छोटे भाईयों दीपक व सुमित से स्वयं को गरीब परिवार की लड़कियां बताकर दिनांक 03.12.2020 को शादी करने तथा शादी के 15 दिन बाद शादी में मिले 7 लाख जेवर पहनकर उज्जैन घूमने जाने की कह कर गायब हो जाने की शिकायत की थी। दौराने विवेचना ज्ञात हुआ कि उज्जैन निवासी श्यामलाल, दीप(परिवर्तित नाम) द्वारा फरियादी के दोनों भाईयों की शादी चांदनी व रिया(परिवर्तित नाम) से मित्तल परिवार की लड़की होना बताकर करवाई थी। दोनों लड़कियों की शादी का पूरा खर्च फरियादी पक्ष द्वारा ही वहन किया गया था। श्यामलाल(परिवर्तित नाम) द्वारा लड़कियों की पारिवारिक स्थिति का हवाला देकर फरियादी से शादी करवाने के एवज में 7 लाख रूपये नगद भी लिये थे। फरियादी द्वारा बताया गया कि सोशल मीडिया अकाउन्ट पर उनके भाईयों से शादी करने वाली लड़कियों की फेसबुक आईडी दिखाई दी जिनमें उनके नाम अलग थे और अधिक छानबीन करने पर उनको ज्ञात हुआ कि उक्त लड़कियों ने अलग-अलग नामों से बहुत सारी फेसबुक आईडी बना रखी हैं, साथ ही जिन लड़कों को उन्होने अपना भाई बताकर परिवार से मिलवाया था उनके भी सोशल मीडिया अकाउन्ट अलग-अलग नामों से थे। फरियादी को लड़कियों की फेसबुक आईडी से पता चला कि दोनों लड़कियां पूर्व से ही शादीशुदा हैं। लड़कियों के संबंध में उज्जैन जाकर पता करने पर उनको ज्ञात हुआ कि लड़कियों के भाई बनकर आये लड़कों के विरूद्व कई आपराधिक मामले दर्ज हैं तथा शादी करके धोखाधड़ी करना इन लोगों का पेशा है। उक्त लड़कियों द्वारा पूर्व में कुछ लोगों पर 376 भादवि के प्रकरण भी दर्ज कराये गये हैं। फरियादी ने बताया कि उक्त दोनों लड़कियां घर से जाते समय अपने साथ दो सोने की चैन, दो अंगूठी, एक मंगल सूत्र, पायल, बिछिया कुल कीमती 7 लाख रूपये का जेवर पहनकर गई थीं।

सराहनीय भूमिका:- उक्त धोखाधड़ी के प्रकरण के आरोपियों केा गिरफ्तार करने में थाना प्रभारी बिलौआ रमेश  शाक्य, सउनि जे.बी.सिंह वैश्य, आरक्षक महेश, रामऔतार रावत, धर्मवीर की सराहनीय भूमिका रही।

14 Replies to “शादी कर पैसे व जेवरात लेकर रफूचक्कर होने वाली दुल्हनों के फरार साथी को किया गिरफ्तार”

  1. hello there and thank you for your info – I’ve certainly
    picked up something new from right here. I did
    however expertise several technical points using this website, as I experienced
    to reload the website a lot of times previous to I
    could get it to load properly. I had been wondering if your web host is OK?
    Not that I am complaining, but sluggish loading instances times will often affect your placement in google and
    could damage your high quality score if ads and marketing with Adwords.
    Anyway I am adding this RSS to my email and can look out for a lot more of your respective intriguing content.
    Make sure you update this again soon.

  2. Pingback: bondage málaga
  3. Pingback: พอต
  4. Puravie and cancer research
    If yoou are ɡoing for finest c᧐ntents liike mе, only ggo to see thiѕ website all the time ƅecause itt offerѕ feature сontents,
    tһanks

  5. Purtavive ratings
    Тhank yοu a ⅼot for shring this with alⅼ folks you actսally recognise
    what уou are talking about! Bookmarked. Pleasse additionally seek advice
    fгom my web site =). Wе could have a link alternate arranjgement Ƅetween us

  6. Puravive reviews guide
    We’re a group of volunteers and opening a new scheme in our community.
    Your website offered us with valuable information to work on.
    You’ve done an impressive job and our entire community will be thankful to you.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *