CBSE ने जारी किया नोटिफिकेशन,आंसर की से होगी OMR शीट की

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने एग्जाम के क्वेश्चन पेपर और आंसर की को लेकर एक खास नोटिफिकेशन जारी किया है। इस नोटिफिकेशन के अनुसार, स्कूलों के टीचर्स और क्वेश्चन पेपर चेक करने वाले एक्सपर्ट को दी गई गई आंसर की के तहत ओएमआर शीट को चेक करना है। स्कूलों को क्लियर किया गया है कि अगर क्वेश्चन पेपर और आंसर की में किसी भी तरह की कमी हो तो वह उससे जुड़ी जानकारी बोर्ड को जरूर दें।

कूल और मूल्यांकनकर्ताओं द्वारा जानकारी दिए जाने के बाद बोर्ड विषयों के एक्सपर्ट से सुझाव लेगा। इसके बाद बोर्ड रिजल्ट तैयार किया जाएगा। साथ ही बोर्ड ने कहा है कि जिस दिन परीक्षा आयोजित की जा रही है, उसी दिन आंसर की के अनुसार छात्रों की बोर्ड परीक्षा की ओएमआर शीट की जांच मूल्यांकनकर्ताओं द्वारा की जाएगी।

सीबीएसई ने इस वर्ष 10वीं व 12वीं बोर्ड की परीक्षा का पैटर्न बदल दिया है। कोरोना महामारी के कारण छात्रों की सुरक्षा के मद्देनजर इस वर्ष से बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा को दो भागों में बांट दिया है। टर्म 1 बोर्ड परीक्षा और टर्म 2 बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। प्रत्येक टर्म में 90 मिनट की परीक्षा होगी।

इसमें छात्रों को प्रश्न पत्र दिए और ओएमआर शीट दी जा रही है। हर विषय से एमसीक्यू क्वेश्चन प्रश्न पूछे जाएंगे और ओएमआर शीट में छात्रों को ब्लैक बॉल पेन व ब्लू पेन से जवाबों को अंकित करना होगा। बोर्ड की तरफ से तैयार की गई आंसर की के अनुसार मूल्यांकनकर्ता ओएमआर शीट का मूल्यांकन करेंगे।

17 Replies to “CBSE ने जारी किया नोटिफिकेशन,आंसर की से होगी OMR शीट की”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *